News Nation Logo

ज्ञानवापी मामलाः कुछ तस्वीरें जो याद दिलाएगीं अब तक के संघर्ष को

ज्ञानवापी-श्रृंगार गौरी मामले में जिला जज ने सोमवार को हिंदू पक्ष के हक में फैसला सुना दिया है. जिला जज अजय कृष्ण विश्वेश की कोर्ट ने श्रृंगार गौरी में पूजा के अधिकार की मांग को लेकर दायर याचिका को सुनवाई के योग्य माना है. आइए देखें कुछ तस्वीरों को जो मामले के खुलने के पहले हुई कार्रवाई को याद दिलाती है.

News Nation Bureau | Updated : 12 September 2022, 04:40:56 PM
gyanvapi6

ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी स्थल

1

याचिका दायर कर काशी विश्वनाथ ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी स्थल की पूजा की अनुमति मांगी थी। यह वह जगह है जहां पर पूजा की अनुमति मांगी गई। 

gyanvapi5

मस्जिद के बाहर काफी सुरक्षा व्यवस्था

2

कोर्ट में याचिका जाने के बाद से विवाद बढ़ गया। इसके बाद से मस्जिद के बाहर काफी सुरक्षा व्यवस्था को बढ़ा दिया गया.

gyanvapi survey3

सर्वे टीम परिसर की ओर बढ़ती हुई

3

26 अप्रैल 2022 को वाराणसी सिविल कोर्ट ने ज्ञानवापी मस्जिद परिसर में श्रृंगार गौरी और अन्य देव विग्रहों के सत्यापन के लिए वीडियोग्राफी और सर्वे का आदेश दिया था. सर्वे टीम परिसर की ओर बढ़ती हुई.

gyanvapicase survey

सर्वे के दौरान परिसर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था

4

सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने दावा किया था कि मस्जिद के तहखाने में शिवलिंग मौजूद है, जबकि मुस्लिम पक्ष ने इसे फव्वारा बताया था. सर्वे के दौरान परिसर के बाहर सुरक्षा व्यवस्था.

ganvapi4

श्रृंगार गौरी की पूजा-अर्चना को लेकर विवाद

5

श्रृंगार गौरी की पूजा-अर्चना को लेकर विवाद 1995 में शुरू हुआ, जब स्थानीय अदालत में पहला मामला दायर किया गया और न्यायाधीश ने तब साइट के सर्वेक्षण का आदेश दिया था. 

nandi

19वीं सदी का काशी विश्वनाथ परिसर

6

हिंदू पक्ष के हक में फैसला आने के बाद यह तस्वीर सोशल मीडिया पर छाने लगी. इस तस्वीर के नीचे कैप्शन में लिख था कि इस नंदी के बारे में सोचो जो 350 से अधिक वर्षों से शिव जी का इंतजार कर रहे हैं.