News Nation Logo

Cleanest countries in the world: स्वच्छता की सूची में दुनिया के ये देश हैं टॉप पर!

विश्व भर में कई देश हैं जो स्वच्छता में मानकों को अपनाने के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां हम विश्व के पांच स्वच्छ देशों के नाम और उनकी स्वच्छता के मानकों के बारे में जानकारी प्रदान कर रहे हैं/

News Nation Bureau | Updated : 08 March 2024, 05:58:46 PM
Singapore

सिंगापुर

1

सिंगापुर: सिंगापुर दुनिया के सबसे स्वच्छ देशों में से एक है. यहां विश्वसनीय स्वच्छता मानकों को अपनाया गया है, जैसे कि प्रदूषण नियंत्रण, साफ पानी की आपूर्ति, और साफ संगरोध.

Switzerland

स्विट्जरलैंड

2

स्विट्जरलैंड: स्विट्जरलैंड एक और स्वच्छ देश है जो अपनी पर्यावरणीय संरक्षण और साफ संगरोध के लिए प्रसिद्ध है. यहां साफ हवा और पानी की आपूर्ति, साफ सड़कें, और स्वच्छ संगरोध के उच्च मानक हैं.

finland

फिनलैंड

3

फिनलैंड: फिनलैंड भी अपने स्वच्छता मानकों के लिए प्रसिद्ध है. यहां प्रदूषण नियंत्रण, जल संरक्षण, और साफता को महत्व दिया जाता है. 

south korea

दक्षिण कोरिया

4

दक्षिण कोरिया: दक्षिण कोरिया ने भी स्वच्छता में उच्च मानकों को अपनाया है. यहां नगरों और शहरों को स्वच्छ और सुरक्षित बनाने के लिए प्रयास किए जाते हैं, जिससे यह देश स्वच्छता में अग्रणी है.

japan

जापान

5

जापान: जापान भी विश्व के स्वच्छ देशों में गिना जाता है. यहां प्रदूषण नियंत्रण, कचरा प्रबंधन, और जल संरक्षण को बढ़ावा दिया जाता है. जापानी सामाजिक संरचना और साझेदारी के कारण भी यहां के नागरिक स्वच्छता के मामले में जापान को एक उत्कृष्ट उदाहरण माना जाता है.