News Nation Logo
Banner

PICS: वैक्सीन की तैयारी हुई पूरी, जानें कोरोना को लेकर पीएम मोदी ने कब-कब कही क्या-क्या बातें

कोरोना वायरस को लेकर देश में 16 जनवरी से भारत का सबसे बड़ा टीका अभियान शुरू हो रहा है. वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं.

News Nation Bureau | Updated : 15 January 2021, 03:24:44 PM
vaccine

कोरोना वैक्सीन

1

कोरोना वायरस को लेकर देश में 16 जनवरी से भारत का सबसे बड़ा टीका अभियान शुरू हो रहा है. वैक्सीनेशन के लिए तैयारियां लगभग पूरी हो चुकी हैं. इस टीकाकरण अभियान से पहले, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने राज्यों को दोनों टीकों (कोविशील्ड और कोवैक्सीन) के लिए एक व्यापक फैक्ट शीट भेजी हैं. 

coronaN

कोरोना वायरस

2

साल 2020 में कोरोना ने पूरी दुनिया में तबाही मचा रखा था. कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पूरी दुनिया में लॉकडाउन लगाया गया था. भारत में कई चरणों में लॉकडाउन लगाया गया था.

पीएम मोदी

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

3

22 मार्च को पीएम मोदी ने एक दिन का कर्फ्यू लगाया था, जिसे 'जनता कर्फ्यू' नाम दिया गया था.

पीएम मोदी

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

4

पहला लॉकडाउन 25 मार्च से शुरू हुआ था और जिसे 14 अप्रैल को खत्म होना था. इस दौरान ट्रेने, बसें, हवाई सेवाओं को पूरी तरह बंद कर दिया गया था.

पीएम मोदी

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

5

दूसरा लॉकडाउन भी 15 अप्रैल से 3 मई तक घोषित कर दिया गया था. पीएम मोदी ने इस लॉकडाउन का ऐलान करते हुए कहा था कि कोरोना के खिलाफ जारी जंग में हम ढील नहीं दे सकते हैं.

pm modi 3

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

6

लॉकडाउन को तीसरी बार बढ़ाकर 4 मई से 17 मई तक किया गया. तीसरे लॉकडाउन में कई चीजों को खोलने की इजाजत दे दी गई थी.

rajnath singh

राजनाथ सिंह (फाइल फोटो)

7

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से जनता कर्फ्यू की अपील करते हुए घर में रहने को कहा था. इसके साथ ही उन्होंने कहा था कि शाम को पांच बजे पांच मिनट के लिए लोग उन लोगों का ताली, थाली या घंटी बजाकर धन्यवाद करें जो कोरोना से हमें बचाने में लगे हुए हैं.

pm modi diya

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

8

पीएम मोदी ने कोरोना संकट से निपटने के लिए लोगों से दीया, मोमबत्ती, टॉर्च और मोबाइल की फ्लैशलाइट 9 मिनट तक जलाने की अपील की थी.

Pm modi corona centre

पीएम मोदी (फाइल फोटो)

9

पीएम मोदी ने स्वदेशी कोरोना वैक्सीन कोवैक्सिन ट्रायल का भी जायजा लिया था. उन्होंने वैक्सीन सेंटर में तैयारियों को देखा था.

vaccine 5

कोरोना वैक्सीन

10

केंद्र की तरफ से राज्यों को जो दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, उनमें दस्तावेज को सभी प्रोग्राम मैनेजर, कोल्ड चेन हैंडलर और वैक्सीनेटर के बीच भी प्रसारित किया गया है. केंद्र सरकार ने कहा कि डूज़ और डोंट के दस्तावेज के अनुसार, टीकाकरण की अनुमति केवल 18 साल से अधिक आयु के लोगों को दी जाती है.