News Nation Logo
Banner

जन्म दिवस विशेषः मोदी की गले लगने के अंदाज ने शिजो आबे से लेकर जुकरबर्ग तक को किया प्रभावित

Birthday Special Modis hug diplomacy Shinzo Abe Barack Obama donald trump Mark Zuckerberg Emmanuel Macron Benjamin Netanyahu

News Nation Bureau | Updated : 15 September 2017, 09:50:51 PM
पीएम नरेन्द्र मोदी और शिज़ों आबे

पीएम नरेन्द्र मोदी और शिज़ों आबे

1
13 सितम्बर, 2017- प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे के साथ अहमदाबाद में रोडशो किया, जिससे भारत और जापान के बीच मजबूत संबंधों की स्पष्ट झलक मिली। ये दौरा बेहद ख़ास है क्योंकि इस दौरान शिंजो आबे और पीएम मोदी ने बुलेट ट्रेन की नींव रखी। इसकी लागत 1.10 लाख करोड़ है, जिसमें 88 हजार करोड़ का कर्ज जापान देगा। इस कर्ज का ब्याज 0.1 फीसदी होगा, जिसे 50 साल में चुकाना होगा। इससे पहले दिसबंर 2015 में शिंजो आबे भारत यात्रा पर आए थे। तब पीएम मोदी ने उनका स्वागत अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में किया था।
पीएम मोदी और इज़रायल के पीएम नेतन्याहू

पीएम मोदी और इज़रायल के पीएम नेतन्याहू

2
4 जुलाई 2017- पीएम मोदी पहले ऐसे भारतीय प्रधानमंत्री हुए जो 70 साल में पहली बार इज़राइल पहुंचे। हवाईअड्डे पर नेतन्याहू ने गर्मजोशी से पीएम मोदी का स्वागत किया। दोनों नेता एक दूसरे के गले मिले। पीएम मोदी ने अहमदिया मुस्लिम समुदाय के प्रतिनिधि से भी मुलाकात की। हवाईअड्डे पर ही दोनों पीएम का एक छोटा सा संबोधन भी हुआ। पीएम मोदी की यह यात्रा कई मायने में ऐतिहासिक रही।
पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

पीएम मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप

3
15 जून 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की व्हाइट हाउस में मुलाकात हुई। इस दौरान दोनो नेताओं ने कई अहम मुद्दों पर बातचीत की। दोनों नेताओं ने मुलाकात के बाद जारी साझा बयान में आतंकवाद को दुनिया से खत्म करने की बात कही। ट्रंप ने कहा कि अमेरिका और भारत दोनो मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे।
नरेंद्र मोदी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान

नरेंद्र मोदी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान

4
1 मई 2017 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान के बीच नई दिल्ली में मुलाकात हुई। प्रधानमंत्री मोदी ने भारत और तुर्की के बीच आर्थिक संबंधों को मजबूत बनाने पर ज़ोर देने की बात कही। यहीं नहीं, प्रधानमंत्री मोदी ने तुर्की के राष्ट्रपति रजब तैयब एर्दोग़ान से देश में निवेश करने का भी आह्ववाहन किया।
नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी

नरेंद्र मोदी और अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी

5
राजनीतिक लक्ष्यों को हासिल करने के लिए निरंतर आतंकवाद के इस्तेमाल पर चिंता प्रकट करते हुए भारत और अफगानिस्तान ने 14 सितंबर 2016 (बुधवार) को आतंकवाद के सभी प्रायोजकों और ठिकानों को नेस्तनाबूद करने का आह्वान किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत आए अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी ने आतंकवाद से मुकाबले और सुरक्षा तथा रक्षा सहयोग मजबूत करने के प्रति अपना संकल्प जताया जैसा कि भारत-अफगानिस्तान रणनीतिक साझेदारी समझौते में परिकल्पना की गयी है।
पीएम मोदी और मेक्सिकन राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो

पीएम मोदी और मेक्सिकन राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो

6
9 जून 2016- मेक्सिको प्रवास के दौरान मेक्सिकन राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने प्रोटोकॉल तोड़ते हुए पीएम मोदी को अपनी गाड़ी में बिठाया और खुद कार चलाकर एक रेस्‍तरां ले गए। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता विकास स्वरूप ने कहा, 'यह बहुत विशिष्ट सम्मान था। राष्ट्रपति खुद गाड़ी चलाकर नरेंद्र मोदी को शाकाहारी भोज के लिए एक रेस्तरां ले गए।' प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लम्‍बी मुलाकात के बाद मेक्सिकन राष्‍ट्रपति एनरिक पेना नीता ने परमाणु सप्‍लाई समूह (NSG) में भारत की सदस्‍यता का समर्थन किया। मोदी ने समर्थन के लिए मेक्सिको का शुक्रिया अदा किया।
पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

पीएम मोदी और पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा

7
अमेरिकी यात्रा पर गए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 7 जून 2016 (मंगलवार) शाम व्हाइट हाउस में राष्ट्रपति बराक ओबामा से मुलाकात की। बीते दो वर्षों में अमेरिकी राष्ट्रपति से सातवीं मुलाकात के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने एनएसजी में भारत की सदस्यता का समर्थन करने के लिए अमेरिका का धन्यवाद अदा किया। इस मुलाकात के बाद बराक ओबामा ने कहा, 'दोनों देशों के बीच दोस्ती का मजबूत बंधन है। मैं पीएम मोदी को उनके नेतृत्‍व के लिए बधाई देता हूं।'
पीएम मोदी और अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

पीएम मोदी और अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान

8
10 फ़रवरी, 2016 को अबू धाबी के शहजादे शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान नई दिल्ली आये थे। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रोटोकॉल तोड़कर अपने इस 'खास दोस्त' की हवाई अड्डे पर खुद अगवानी की। बाद में दोनों नेताओं के पालम टेक्निकल एयरपोर्ट पर मिलने की तस्वीरों को पोस्ट करते हुए प्रधानमंत्री कार्यालय ने कहा, 'खास दोस्त के लिए खास स्वागत। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शेख मोहम्मद बिन जायद अल नाहयान की खुद अगवानी की है।'
पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद

पीएम मोदी और फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद

9
फ्रांसीसी राष्ट्रपति फ्रांसवा ओलांद और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 24 जनवरी 2016 को चंडीगढ़ के रॉक गार्डेन में मुलाकात की। यहां फ्रांसवा ओलांद और नरेंद्र मोदी ने एक व्यापार शिखर सम्मेलन में हिस्सा लिया। ओलांद 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस की परेड में मुख्य अतिथि भी थे। इस मुलाक़ात के बाद ही 23 सितम्बर, 2016 को भारत-फ्रांस के बीच 36 राफेल विमानों के लिए करीब 59,000 करोड़ की डील पर हस्ताक्षर हो पाया।
पीएम मोदी और फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्क

पीएम मोदी और फेसबुक संस्थापक मार्क जुकरबर्क

10
28 सितम्बर, 2015 को सिलिकन वैली के कैलिफोर्निया में स्थित फेसबुक के कार्यालय में संस्थापक मार्क जुकरबर्क से मुलाकात की और तमाम लोगों के सवालों का अपने चिरपरिचित अंदाज में सीधा जवाब दिया। लेकिन मार्क के एक सवाल के जवाब में पीएम मोदी का गला भर आया और उन्हें जवाब देते समय इतिहास के भावुक लम्हों से गुजरना पड़ा। अपने बचपन का ज्रिक करते हुए वह बहुत भावुक हो उठे और कहा कि वह बहुत सामान्य परिवार से हैं। 'पिता नहीं रहे, माता हैं जो अब 90 साल की हैं लेकिन सारे काम खुद करती हैं। पढ़ी लिखी नहीं है लेकिन टीवी से समाचार से उन्हें पता रहता है कि दुनिया में क्या चल रहा है।'
×