News Nation Logo
Breaking
Banner

देश के अलग-अलग हिस्सों से गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) की खूबसूरत झलकियां

आज 26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस है. भारत काफी गर्व के साथ संवैधानिक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में अपने 73वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है. 26 जनवरी 1950 के दिन ही सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराते हैं साथ ही पूरी दुनिया राजधानी दिल्ली के राजपथ पर होने वाली भव्य परेड की साक्षी बनती है जिसमें भारत की ताकत और जांबाजी का परिचय मिलता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को इस दिन की बधाई देते हैं. आज देश के अलग-अलग हिस्सों में गणतंत्र दिवस बेहद ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. तो, चलिए आपको उन जगहों की कुछ झलकियां दिखाते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 26 January 2022, 11:08:29 AM
Republic Day 2022

ANI

1

आज 26 जनवरी यानी कि गणतंत्र दिवस (Republic Day 2022) है. भारत काफी गर्व के साथ संवैधानिक लोकतांत्रिक गणराज्य के रूप में अपने 73वें वर्ष में प्रवेश कर रहा है.  26 जनवरी 1950 के दिन ही सुबह 10 बजकर 18 मिनट पर भारत का संविधान लागू किया गया था. गणतंत्र दिवस (Republic Day) के मौके पर राष्ट्रपति तिरंगा झंडा फहराते हैं साथ ही पूरी दुनिया राजधानी दिल्ली के राजपथ पर होने वाली भव्य परेड की साक्षी बनती है जिसमें भारत की ताकत और जांबाजी का परिचय मिलता है. इस दिन लोग एक-दूसरे को इस दिन की बधाई देते हैं. आज देश के अलग-अलग हिस्सों में गणतंत्र दिवस बेहद ही धूम-धाम से मनाया जा रहा है. तो, चलिए आपको उन जगहों की कुछ झलकियां दिखाते हैं. 

Republic Day Delhi

ANI

2

आज ही के दिन 26 जनवरी 1950 को भारत का संविधान लागू हुआ था. ऐसे में आज का दिन हर भारतवासी के लिए बेहद गौरवान्वित करने वाला दिन है. 

Republic Day Delhi

ANI

3

भारत इस बार आजादी के 75 साल भी पूरे कर रहा. जिसे ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है.  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी नेशनल वॉर मेमोरियल पहुंच गए है. जहां वो देश के लिए शहीद हुए 26000 जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे. 

Republic Day Kerala

ANI

4

केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान ने गणतंत्र दिवस पर राजधानी तिरुवनंतपुरम में राष्ट्रीय ध्वज फहराया. 

 

 

Republic Day Odisha

ANI

5

ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में राज्यपाल गणेशी लाल और मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने गणतंत्र दिवस समारोह में हिस्सा लिया और तिरंगा फहराया. इसके साथ ही  छोटे-छोटे बच्चों में गणतंत्र दिवस का उत्साह दिखा. 

 

   

Republic Day Bihar

ANI

6

बिहार में गणतंत्र दिवस बुधवार को धूमधाम से मनाया जा रहा है. इस मौके पर मुख्य समारोह पटना के ऐतिहासिक गांधी मैदान में आयोजित किया गया. यहां राज्य के राज्यपाल फागू चौहान ने झंडा फहराया. राज्यपाल और मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने गणतंत्र दिवस के मौके पर राज्य और देश के लोगों को बधाई और शुभकामनाएं दी हैं. 

Republic Day Rajasthan

ANI

7

पूरा देश आज 73वां गणतंत्र दिवस धूमधाम से मना रहा है. गुलाबी नगरी जयपुर में भी गणतंत्र दिवस को लेकर लोगों में जोश है. गणतंत्र दिवस के अवसर पर बुधवार को जयपुर कलेक्ट्रेट में कलेक्टर राजन विशाल ने झंडारोहण किया और जयपुर वासियों को गणतंत्र दिवस की शुभकामनाएं दी. 

Republic Day Delhi

ANI

8

गणतंत्र दिवस के अवसर पर NDMC ने इंडिया गेट, राजपथ, विजय चौक, संसद भवन, राष्ट्रपति भवन के आस-पास की तमाम सड़कों पर फूलों से खास तरह की सजावट की.

Republic Day Maharashtra

ANI

9

महाराष्ट्र के नागपुर में स्थित आरएसएस के मुख्यालय में 26 जनवरी के मौके पर तिरंगा फहराया गया है. महानगर संघचालक राजेश लोया ने गणतंत्र दिवस के मौके पर तिरंगा फहराया. 

 

   

Republic Day indo tebatian

ANI

10

भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के जवानों ने हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में 16,000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मनाया. वहीं, ITBP के हिमवीरों ने लद्दाख सीमा पर -35 डिग्री सेल्सियस तापमान में 15000 फीट की ऊंचाई पर गणतंत्र दिवस मनाते हुए मार्च पास किया. 

Republic Day indo tebatian

ANI

11

ITBP ने अपने सैनिकों द्वारा भारत माता की जय के नारे लगाए. इस दौरान सैनिकों ने आईटीबीपी के झंडों को तिरंगा झंडों को एक साथ लहराया, वहीं, दूसरी ओर ITBP के जवानों ने उत्तराखंड में -30 डिग्री सेल्सियस तापमान में 14,000 फीट की ऊंचाई पर भारत का 73वां गणतंत्र दिवस मनाया.