News Nation Logo

इंटरनेशनल योगा डे: देश से लेकर दुनिया तक, आम से खास लोगों ने किया योग

पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी योग दिवस पर करीब 51 हजार लोगों के साथ योगा कर रहे हैं। इसके पहले उन्होंने कहा कि भारत के साथ पूरा विश्व जुड़ने लगा है।

News Nation Bureau | Updated : 21 June 2017, 02:02:50 AM
ANI फोटो

ANI फोटो

1
पूरी दुनिया में 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया गया। पेरू में माचू पिचू की विश्व धरोहर स्थल पर कुछ इस तरह मनाया गया इंटरनेशनल योगा डे।
ANI फोटो

ANI फोटो

2
विदेश में भी इंटरनेशनल योगा डे का खुमार छाया हुआ है। क्रोएशिया के बस्का में लोगों ने योग किया। बता दें कि 21 जून को तीसरी बार योग दिवस मनाया गया। योग भारत की प्राचीन परंपरा का हिस्सा है और इसे अंतरराष्ट्रीय पहचान दिलाने का काम पीएम मोदी ने किया है। वह रोजाना एक घंटे तक योग करते हैं।
ग्रेट वॉल ऑफ चाइना पर लोगों ने किया योगा

ग्रेट वॉल ऑफ चाइना पर लोगों ने किया योगा

3
तीसरे इंटरनेशनल योगा डे पर ग्रेट वॉल ऑफ चाइना में योग करते लोग। बता दें कि योग दिवस मनाने का मकसद योग से दीर्घ आयु प्रदान करना है। योग भारतीय ज्ञान की पांच हजार वर्ष पुरानी शैली है।
यूएस में लोगों ने किया योगा

यूएस में लोगों ने किया योगा

4
यूएस के नेशनल मॉल में लोगों ने योगा किया। योगासन को कसरत या व्यायाम कहना गलत है। योग न सिर्फ मांसपेशियों को मजबूत करता है, बल्कि यह तनाव और अन्य शारीरिक समस्याओं को भी दूर करता है।
योगा करते पीएम मोदी (ANI फोटो)

योगा करते पीएम मोदी (ANI फोटो)

5
देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने योग दिवस पर करीब 51 हजार लोगों के साथ योगा किया। योग शुरू करने से पहले उन्होंने कहा कि भारत के साथ पूरा विश्व जुड़ने लगा है।
ANI फोटो

ANI फोटो

6
दिल्ली के यूएसए एंबेसी में विदेशियों ने योगा किया। बता दें कि योग दिवस को सफल बनाने के लिए पीएम मोदी ने सोशल मीडिया के जरिए इसकी जानकारी दी थी।
ANI फोटो

ANI फोटो

7
अहमदाबाद के गुजरात में सीएम विजय रुपानी, अमित शाह और बाबा रामदेव ने कैंप में योग किया।
ANI फोटो

ANI फोटो

8
इलाहाबाद के केपी कॉलेज में स्टूडेंट्स ने योग किया। इसके अलावा यूपी के कई शहरों में छात्रों से लेकर बड़े-बूढ़ों ने भी योग किया।
ANI फोटो

ANI फोटो

9
दिल्ली में सीएम अरविंद केजरीवाल, एलजी अनिल बैजल और यूनियन मिनिस्टर वेंकैया नायडू ने योग किया।