ओडिशा नाव हादसे में मरने वालों की संख्या हुई सात, रेस्क्यू ऑपरेशन जारी Punjab: संगरूर जेल में धारदार हथियार से हमला, दो कैदियों की मौत और 2 घायल Punjab: कांग्रेस को झटका, तेजिंदर सिंह बिट्टू ने छोड़ी पार्टी, बीजेपी में होंगे शामिल Karnataka: बेंगलुरु में विरोध प्रदर्शन पहले पुलिस ने कांग्रेस कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया मध्य प्रदेश के सीएम मोहन यादव की मौजूदगी में कई कांग्रेस नेता और कार्यकर्ता बीजेपी में शामिल कर्नाटक: पुलिस ने कांग्रेस नेता रिजवान अरशद और रणदीप सिंह सुरजेवाला को हिरासत में लिया पंजाब में कांग्रेस को एक और बड़ा झटका पूर्व सांसद संतोख सिंह चौधरी की पत्नी करमजीत कौर आज दिल्ली में बीजेपी में शामिल हो गईं.

Why do dreams come: क्या आपने कभी सोचा है...क्यों आते हैं सपने?

आपने कभी सोचा है कि सपने क्यों आते हैं? हम में से कोई ही शायद होगा कि जिसने कभी सपना नहीं देखा होगा. सपने हमारे जीवन का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं.

News Nation Bureau | Updated : 01 April 2024, 08:48:30 PM
DREAMS

सपने क्यों आते हैं

1

कई बार हम सपने में कुछ ऐसा देख लेते हैं जो हमारे दिल के बेहद करीब होता है. तो सवाल यह है कि सपने क्यों आते हैं? आज इस खबर में यही जानने की कोशिश करेंगे.

DREAMS

रैपिड मूवमेंट

2

सपने आने के कई कारण हो सकते हैं. आपको बता दें कि विज्ञान की भाषा में सपने को रैपिड मूवमेंट कहा जाता है.

DREAMS

सपने क्यों आते हैं

3

आपको बता दें कि आप जब सोते हैं तो आपका दिमाग एक्टिव रहता है. यानी आप जब रात को नींद में चले जाते हैं तो आपकी बॉडी रेस्ट मोड में चली जाती है लेकिन ब्रेन नहीं.

DREAMS

सपने क्यों आते हैं

4

इस दौरान होता यह है कि आपके दिमाग में दिन भर आपके साथ घटित होने वाली घटनाएं घूमती रहती हैं, जिनके बारे में आप नींद में भी सोचते रहते हैं. जिसे हम एक सपना समझ लेते हैं.