News Nation Logo

क्या चीनी और रेड मीट खाने से हो सकता है Breast Cancer ? जानें यहां

स्तन कैंसर महिलाओं को होने वाला सबसे कॉमन कैंसर है. जानकारों के अनुसार ब्रेस्ट कैंसर हर साल दुनियाभर में करीब 2.1 मिलियन महिलाओं पर असर करता है.

News Nation Bureau | Updated : 02 February 2022, 11:57:00 PM
breast cancer

breast cancer

1

आमतौर पर आप ब्रैस्ट कैंसर( Breast Cancer) के बारें में पढ़ते हैं या जानते हैं लेकिन ब्रैस्ट कैंसर से बचा भी जा सकता है. कुछ खाने पीने की चीज़ों से दूर रहकर आप अपने आप को ब्रैस्ट कैंसर से बचा सकती हैं.

 breastcancerawareness

breast cancer

2

ब्रेस्ट में गांठ (lump) पड़ना स्तन कैंसर (breast cancer) का एक विशिष्ट संकेत है. जब कुछ चीज़ों में परिवर्तन के कारण स्तन कोशिकाएं विभाजित होती हैं और अनियंत्रित रूप से बढ़ने और फैलने लगती हैं. आमतौर पर, स्तन के दूध उत्पादक ग्रंथियों (लोब्यूल) या पथ (नलिकाओं) में कैंसर बनता है, जो ग्रंथियों से निप्पल तक दूध पहुंचाता है. कुछ मामलों में कैंसर कोशिकाएं आपकी बाहों के नीचे लिम्फ नोड्स तक पहुंच सकती हैं और शरीर के असग हिस्सों में फैल सकती हैं.

Sugar lumps

breast cancer

3

शुगर

माना जाता है कि चीनी के सेवन से भी ब्रेस्ट कैंसर का रिस्क बढ़ सकता है. जानकारों के मुताबिक ऐसा सीधे तौर पर तो नहीं कह सकते क्योंकि हमारे बॉडी सेल्स एनर्जी के लिए शुगर पर भी निर्भर हैं. ऐसे में शुगर सेहत के लिए बहुत जरूरी है लेकिन इसको ज्यादा मात्रा में खाने से मोटापा बढ़ता है, जो बाद में ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी बढ़ा सकता है. 

 breastcancerawareness

breast cancer

4

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक यह बात सामने आई कि रेड मीट से भी ब्रेस्ट कैंसर का खतरा बढ़ता है. जबकि वाइट मीट के सेवन से इस खतरे को कम करने में मदद मिलती है. ज्यादा मात्रा में रेड मीट खाना सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है. 

breast cancer

breast cancer

5

हालांकि हर एक फ़ूड आइटम्स को अगर सीमित मात्रा में खाया जाए तो आप किसी भी बीमारी को टाल सकते हैं. इसलिए हर रोज़ योग, और सही खान पान करना बेहद ज़रूरी है.