News Nation Logo

क्या जानते हैं आप...ये 6 चीजें हैं कश्मीर की असली पहचान!

कश्मीर घाटी के वस्त्र और परिधान के लिए प्रसिद्ध है. यह फैशन आइटम अपनी संदर्भानुकूलता, शैली, और गुणवत्ता के लिए मशहूर हैं. पश्मीना शाल, कश्मीरी कारपेट, कश्मीरी कुर्ते, कश्मीरी जूते इस फैशन के प्रमुख अंगों में से एक हैं. इसके अलावा, कश्मीरी ज़ेवर, सिल्क साड़ी, और रिवायती ढाल भी कश्मीरी फैशन का हिस्सा हैं. इन सभी उत्पादों ने अपने रंग, डिज़ाइन और कारिगरी के लिए कश्मीरी फैशन को विश्व स्तर पर प्रसिद्ध किया है. कश्मीर अपनी समृद्ध संस्कृति और परंपराओं के लिए जाना जाता है, और इसका फैशन भी कोई अपवाद नहीं है. कश्मीरी फैशन स्टाइल अपनी विशिष्टता और सुंदरता के लिए प्रसिद्ध हैं. यहां कश्मीर के 6 शीर्ष फैशन स्टाइल दिए गए हैं.

News Nation Bureau | Updated : 07 March 2024, 11:24:30 PM
feron

फेरन

1

फेरन: फेरन कश्मीर का एक पारंपरिक लंबा और ढीला परिधान है. इसे पुरुषों और महिलाओं दोनों द्वारा पहना जाता है. फेरन आमतौर पर ऊन या पश्मीना से बना होता है और इसे विभिन्न रंगों और पैटर्नों में पाया जा सकता है.

Kashmiri Shawl

कश्मीरी शॉल

2

कश्मीरी शॉल: कश्मीरी शॉल दुनिया भर में प्रसिद्ध हैं. वे अपनी सुंदरता, गर्मी और स्थायित्व के लिए जाने जाते हैं. कश्मीरी शॉल आमतौर पर पश्मीना या ऊन से बने होते हैं और इन्हें विभिन्न रंगों और पैटर्नों में पाया जा सकता है.

cashmere hat

कश्मीरी टोपी

3

कश्मीरी टोपी: कश्मीरी टोपी विभिन्न प्रकार की टोपियों का एक सामान्य नाम है जो कश्मीर में पहनी जाती हैं. ये टोपियाँ आमतौर पर ऊन या पश्मीना से बनी होती हैं और इन्हें विभिन्न रंगों और पैटर्नों में पाया जा सकता है.

kashmiri jewelery

कश्मीरी आभूषण

4

कश्मीरी आभूषण: कश्मीरी आभूषण अपनी सुंदरता और विशिष्टता के लिए जाने जाते हैं. कश्मीरी आभूषण आमतौर पर चांदी, सोने या पत्थरों से बने होते हैं.

kashmiri embroidery

कश्मीरी कढ़ाई

5

कश्मीरी कढ़ाई: कश्मीरी कढ़ाई अपनी सुंदरता और जटिलता के लिए प्रसिद्ध है. कश्मीरी कढ़ाई का उपयोग आमतौर पर कपड़ों, स्कार्फ और अन्य वस्तुओं को सजाने के लिए किया जाता है.

kashmiri wood carving

कश्मीरी लकड़ी की नक्काशी

6

कश्मीरी लकड़ी की नक्काशी: कश्मीरी लकड़ी की नक्काशी अपनी सुंदरता और जटिलता के लिए प्रसिद्ध है. कश्मीरी लकड़ी की नक्काशी का उपयोग आमतौर पर फर्नीचर, मूर्तियों और अन्य वस्तुओं को बनाने के लिए किया जाता है.