News Nation Logo

हरी और लाल वाली खाना भूल जाएंगे, मूंगफली की चटनी को जब ऐसे बनाएंगे

ब्रेकफास्ट (breakfast), लंच (lunch) और डिनर (dinner) के ऑप्शन्स तो हमने बहुत दे दिए. आज सोचा जरा उनके साथ खाने के लिए कोई ऑप्शन बता दें. तो भई हो जाइए रेडी और देखिए इस चटपटी चटनी की रेसिपी. चटनी सुनकर ये मत सोचिएगा कि ये हरे धनिए की होगी या इमली की होगी. ये तो हमें आती है. हम क्यों देखें वीडियो. तो भई ठहरिए जरा. ये कुछ अलग टाइप की चटनी है. जिसका नाम है मूंगफली की चटनी (Peanut chutney). पोहे और चावलों में तो बहुत बार मूंगफली डालकर खाई होगी. लेकिन, अब जरा डायरेक्ट मूंगफली की चटनी बनाई और खाई जाए.

News Nation Bureau | Updated : 22 September 2021, 02:49:27 PM
Peanut Chutney

News Nation

1

ब्रेकफास्ट (breakfast), लंच (lunch) और डिनर (dinner) के ऑप्शन्स तो हमने बहुत दे दिए. आज सोचा जरा उनके साथ खाने के लिए कोई ऑप्शन बता दें. तो भई हो जाइए रेडी और इस चटपटी चटनी की रेसिपी देखिए.

Peanut Chutney

News Nation

2

चटनी सुनकर ये मत सोचिएगा कि ये हरे धनिए की होगी या इमली की होगी. ये कुछ अलग टाइप की चटनी है. जिसका नाम है मूंगफली की चटनी. 

Peanut Chutney

News Nation

3

सबसे पहले अगर इसके इंग्रीडिएंट्स की बात करें तो इसके लिए चाहिए बहुत ही कम इंग्रीडिएंट्स. इसके इंग्रीडिएंट्स के लिए सिर्फ चाहिए थोड़ी-सी सूखी हुई मूंगफली लें, उसके बाद लाना है तीखा-सा टेस्ट तो इंग्रीडिएंट्स में हरी और लाल मिर्च ऐड करें.

Peanut Chutney

News Nation

4

अब बिना नमक तो किसी भी खाने में टेस्ट नहीं आता तो ऐड करें नमक (salt). अब भई हमें तो चाहिए खट्टा-सा टेस्ट तो लें नींबू और निचोड़े उसका रस. पर ज्यादा नहीं सिर्फ एक चम्मच ही लें. अब थोड़ा-सा लें तेल. और थोड़े-से राई के दाने और हां अदरक का पेस्ट मत भूलिएगा.

Peanut Chutney

News Nation

5

अब नोट हो गए इंग्रीडिएंट्स (Ingredients) तो फटाफट बनाना शुरू करें मूंगफली की चटनी. सबसे पहले सूखी हुई मूंगफली लें. एक पैन को गैस पर गर्म कर लें. अब पैन में मूंगफली भूनने के लिए तेल डालें. उसके बाद पैन में मूंगफली डाल कर उन्हें भूनना शुरू करें.

Peanut Chutney

News Nation

6

अगर आपके पास पहले से ही भुनी हुई मूंगफली है. तो ये तो भई बहुत अच्छी बात है. लेकिन, अगर नहीं भी है तो भी कोई बात नहीं. भूनने में बस 5 मिनट एक्सट्रा ही तो लगेंगे. तो टाइम वेस्ट ना करें और अच्छे से लीजिए मूंगफलियों को भून. अब मूंगफली भुन गई है तो बस मूंगफलियों को एक प्लेट में निकालकर ठंडा कर लीजिए. 

Peanut Chutney

News Nation

7

अब मिक्सी का जार लें. उसमें मूंगफली, टेस्ट के अकोर्डिंग नमक, अदरक, खट्टेपन के लिए नींबू का रस और चटपटी चटनी के लिए हरी मिर्च जरूर डाल दें और थोड़ा दड़दड़ा से पीस लें. 

Peanut Chutney

News Nation

8

अब जो पेस्ट बन गया है. उसे एक बाउल में निकाल लें फिर से पैन को गैस पर रखकर गर्म कर लें क्योंकि अभी तो सिर्फ पेस्ट बना है अब तड़का भी तो लगाना है. 

Peanut Chutney

News Nation

9

अब, पैन में करिए फिर से थोड़ा-सा तेल गर्म फिर उसमें सूखी लाल मिर्च और राई के दाने डालिए. राई के तड़कने तक उसको पकने दें. अब राई गई है चटक तो इसमें बनाया हुआ पेस्ट डाल दें. उसके बाद पेस्ट को अच्छे से मिक्स कर दें.

Peanut Chutney

News Nation

10

ये मूंगफली की टेस्टी और हेल्दी चटनी तैयार है. अब, घर के बड़े-बुजुर्ग जो दांत ना होने के चलते काफी परेशान होते है. जो मूंगफली नहीं खा पाते. उनको खाने के साथ ये मूंगफली की चटनी पेश करें.