News Nation Logo
Banner

मॉनसून में अपनी कीमती ज्वैलरी का यूं रखें ख्याल

tips to take care of silver platinum gold diamond jewelry in monsoon pictures

News Nation Bureau | Updated : 11 July 2017, 04:47:56 PM
मॉनसून

मॉनसून

1
मॉनसून के मौसम में नमी और सीलन के चलते आपकी कीमती ज्वैलरी के काले पड़ जाने या खराब होने की संभावना ज्यादा रहती है। बारिश के इस मौसम में जड़ाऊ सोने की ज्वैलरी गंदी हो सकती है या उन पर धूल जम सकती है।
सिलिका पैकेट

सिलिका पैकेट

2
ज्वैलरी के साथ सिलिका पैकेट रख कर इन्हें नमी से बचाया जा सकता है।
स्टर्डी बॉक्स

स्टर्डी बॉक्स

3
ज्वैलरी के बक्से का अंदरूनी हिस्सा सॉफ्ट इंटीरियर वाला होना चाहिए। बढ़िया स्टर्डी बॉक्स आपके कीमती ज्वैलरी को बाहरी दबाव और नमी से बचाता है। जबकि अंदर से सॉफ्ट होने के चलते आभूषण सुरक्षित रहते हैं और खरोंच आदि नहीं पड़ते।
चांदी की ज्वेलरी

चांदी की ज्वेलरी

4
चांदी, सोने, मोती और हीरे की ज्वैलरी एक ही कंटेनर में न रखें। एक साथ ज्वैलरी रखने से उनमें खरोंच पड़ने या काला पड़ने की संभावना ज्यादा रहती है। चांदी और मोती ज्वैलरी काले या पीले पड़ सकते हैं या उनका रंग उड़ सकता है।
जिप लॉक बैग

जिप लॉक बैग

5
इन्हें एक साथ रखने से ये आपस में उलझ सकते हैं और टूट भी सकते हैं इसलिए जिप लॉक बैग का इस्तेमाल करें। आप इन्हें फोल्ड करके आसानी से अलमारी में कपड़ों के बीच रख सकती हैं और हार या अंगूठी आदि को टूटने से बचा सकती हैं।
ज्वैलरी बॉक्स

ज्वैलरी बॉक्स

6
ज्वैलरी बॉक्स में सिलिका पैकेट रखें, इससे आभूषण सुरक्षित रहेंगे। सिलिका पैकेट नमी को सोख लेता है। आप आभूषणों को एयर टाइट बैग या बॉक्स में भी रख सकती हैं।
चांदी के ज्वैलरी

चांदी के ज्वैलरी

7
बारिश के दिनों में नाजुक गहने पहनने से बचें, क्योंकि ज्वैलरी का रंग उड़ सकता है। अगर पहनना जरूरी है तो फिर उन्हें बॉक्स में रखने से पहले अच्छी तरह से सुखा लें। सोने या प्लेटिनम ज्वैलरी को ज्यादा देखभाल की जरूरत नहीं होती है, लेकिन चांदी के ज्वैलरी आसानी से प्रभावित हो जाते हैं।
×