News Nation Logo

सर्दियों में फटे गलों से मिलेगा छुटकारा, लेंगे जब इन हममेड फेस पैक्स का सहारा

सर्दियों में सभी ग्लोइंग स्किन (glowing skin) चाहते है. क्योंकि सर्दियां आती नहीं कि अपने साथ हमारी डल और ड्राई स्किन की प्रॉब्लम्स पहले ले आती हैं. इस मौसम में एक, दो लोगों का तो हम कहते नहीं जिनकी स्किन ऑयली होती है. लेकिन, ज्यादातर लोगों के लिप्स, हाथ, पैर और इसके साथ ही गाल भी फटने लगते है. इससे पर्सेनिलिटी तो खराब होती ही है. लेकिन, ड्राई स्किन (dry skin) की वजह से दर्द भी झेलना पड़ता है. फिर आप कितने ही मजेदार गर्म कपड़े पहन लें. डल और ड्राई स्किन पर कुछ भी अच्छा नहीं लगता. इसी वजह से लोग तरह-तरह के लोशन और मॉइश्चराइजर (moisturizer) का इस्तेमाल करते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 31 January 2022, 02:17:05 PM
Dry Cheeks Treatment

istock

1

सर्दियों में डल और ड्राई स्किन की वजह से लोग लोशन और मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करते हैं. लेकिन, उसके बावजूद ये प्रॉब्लम आसानी से दूर नहीं होती. इसलिए, आज हम आपको ड्राई चीक्स के लिए कुछ ऐसे फेस पैक बता रहे हैं जिन्हें लगाते ही आपके गाल टमाटर जैसे लाल और सॉफ्ट हो (dry cheeks home remedies) जाएंगे.  

Honey and Turmeric

istock

2

सर्दियों में ड्राई चीक्स से छुटकारा पाने के लिए सबसे पहले शहद और हल्दी कारगर (honey and turmeric) तरीकों में से एक गिने जाते है. इसे इस्तेमाल करने के लिए शहद और हल्दी के साथ आपको थोड़ा-सा ओट्स का पाउडर मिलाना है और इसका पेस्ट बना कर अपने फेस पर लगा लेना है. 

Honey and Turmeric

istock

3

फिर, करीब 10-12 मिनट लगे रहने के बाद इसे हल्के गर्म पानी से धो लें.  शहद जहां फटी स्किन को मॉइस्चराइज करता है, वहीं हल्दी स्किन (dry skin in winter) को रिपेयर करती है और ओट्स डेड स्किन को हटाने का काम करता है. तो, बस इंतजार किस बात का है फटाफट से इस फेस पैक का इस्तेमाल करें. 

milk

istock

4

दूध स्किन के लिए नैचुरल मॉइस्चराइजर का काम करता है. ये कैल्शियम, विटामिन D और अल्फा हाइड्रॉक्सी एसिड से भरपूर होता है, जो स्किन को न्यूट्रिएंट्स देता है. इसके साथ ही ये ब्लड सर्क्युलेशन को बढ़ाता है और स्किन को साफ करता है. 

milk

istock

5

अब, इसे इस्तेमाल करने के लिए आप चाहें तो डायरेक्ट दूध (milk) को फेस पर अप्लाई कर लें. या फिर बेसन या किसी दूसरे इंग्रीडिएंट (dry skin care routine) के साथ मिक्स करके भी लगा सकते है. 

ghee and honey

istock

6

अगर सर्दियों में आपके गाल फट रहे हैं. और उसके साथ ही आपको खिंचाव भी महसूस हो रहा हो तो आप गालों पर देसी घी (ghee and honey) से मसाज करें. इसके लिए आप हथेलियों पर थोड़ा सा देसी घी लें और इसमें दो बूंद शहद मिक्स कर लें. फिर इसे फेस पर लगा लें. 

ghee and honey

istock

7

अब इन दोनों चीजों को मिलाकर इस मिक्सचर से पांच-सात मिनट तक अपने फेस की मसाज करें. इससे गालों का रूखापन तो दूर होगा ही और साथ-साथ स्किन पर ग्लो (skin tightening home remedies) भी आने लगेगा.

milk cream and turmeric

istock

8

इसमें आकिरी नंबर पर मलाई और हल्दी (milk cream and honey) आती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए बस एक चम्मच मलाई के अंदर थोड़ी-सी हल्दी मिलानी है.

milk cream and turmeric

istock

9

उसके बाद इसे अपने फटे गालों पर लगाकर छोड़ देना है. आप चाहें तो हल्के हाथों से इससे मसाज भी कर सकते हैं. रोजाना रात के टाइम ऐसा करने से फेस सॉफ्ट और ग्लोइंग (Extremely dry skin on face) हो जाएगा.

Dry Cheeks Treatment

istock

10

ड्राई स्किन (Dry skin treatment at home) की वजह से दर्द भी झेलना पड़ता है. उससे भी आराम दिलाने में ये होममेड फेस पैक बहुत मदद करेंगे.