News Nation Logo

सेंधा नमक खाकर होगा चमत्कार, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स में करता है सुधार

सेंधा नमक व्हाइट और पिंक कलर का होता है जो सबसे प्योर माना जाता है. ज्यादातर इसे व्रत (health benefits of rock salt) के दौरान खाया जाता है. लेकिन, अगर आप इसे रोज खाते हैं तो ये आपको कई तरह की बीमारियों से बचाने में कारगर साबित हो सकता है.

News Nation Bureau | Updated : 19 February 2022, 07:56:00 PM
rock salt benefits

istock

1

सेंधा नमक में मिनरल्स, आयरन, जिंक, मैग्नीशियम और कई तरह के न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये हेल्थ के लिए काफी अच्छे माने जाते हैं. चलिए, आपको बताते हैं कि ये किन हेल्थ प्रॉब्लम्स में सुधार करता है.

muscles pain

istock

2

बदलते मौसम में अक्सर मसल्स और जॉइंट पेन की शिकायत सबसे ज्यादा रहती है. ऐसे में सेंधा नमक खाना आपका लिए वरदान साबित हो सकता है. सेंधा नमक सोडियम क्लोराइड का एक प्योर फॉर्म है. 

muscles pain

istock

3

सेंधआ नमक में पोटैशियम भी अच्छी क्वांटिटी में होता है. ये मिनरल्स बॉडी में इलेक्ट्रोलाइट इम्बैलेंस से निपटने में मदद करते हैं जिससे आपको मसल्स में हो रही ऐंठन (muscles pain) से कुछ राहत मिलती है.  

glowing skin

istock

4

सेंधा नमक की क्लींजिंग और डिटॉक्सिफाइंग क्वालिटीड स्किन सेल्स को एक्सफोलिएट करके स्किन के कलर को निखारने और उसे सॉफ्ट बनाने में मदद कर सकती हैं.

glowing skin

istock

5

ये एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर होता है. जो आपके फेस पर मौजूद सभी गंदगी और तेल से छुटकारा पाने में आपकी मदद कर सकता है. इसे बॉडी स्क्रब के रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है. 

glowing skin

istock

6

सेंधा नमक ओपन पोर्स को गहराई से साफ करने में भी मदद करता है जो चेहरे के दाग-धब्बों को कम (Rock salt benefits for skin) करने में भी मदद करता है. 

boost immunity

istock

7

एक्सपर्ट्स की मानें तो सेंधा नमक न केवल मिनरल्स से भरपूर होता है. बल्कि, इसमें विटामिन K होता है जो हमारे इम्यून सिस्टम को बढ़ाने में मदद करता है. बॉडी में कई तरह के प्रोटीन को सिंथेसाइज (synthesizing) करने के लिए विटामिन K की जरूरत होती है जो ब्लड क्लॉट जमने (Blood clotting) में मदद करते हैं. 

boost immunity

istock

8

विटामिन K हेल्दी बोन्स के टिशूज और दूसरे जरूरी फिजिकल काम की ग्रोथ में भी मदद करता है. आप अपने रोजाना के खाने में टेस्ट के लिए भी सेंधा नमक (boost immunity) का इस्तेमाल कर सकते हैं.

improves digestion process

istock

9

गलत लाइफस्टाइल और खान-पान के चलते सबसे ज्यादा हमारे डाइजेशन प्रोसेस पर असर पड़ता है. अपने डाइजेस्टिव सिस्टम को सुधारने के लिए डाइट में सेंधा नमक को जरूर शामिल करें.

improves digestion process

istock

10

सेंधा नमक में सोडियम और पोटेशियम की क्वालिटीज पाई जाती हैं, जो डाइजेश को दुरुस्त करने में मदद (digestive system) कर सकती हैं.