News Nation Logo

अदरक खाने के ये फायदे दमदार, बिस्तर से खड़ा कर दे बीमार

अदरक को सबसे ज्यादा चाय में इस्तेमाल किया जाता है. ये न्यूट्रिएंट्स और बायोएक्टिव कंपाउंड्स से भरपूर होती है. जो आपकी बॉडी और दिमाग के लिए फायदेमंद होती है. अदरक को कच्चा खाना बेहद फायदेमंद होता है. ऐसा इसलिए क्योंकि कच्ची अदरक में कई मेडिसिनल क्वालिटीज होती है. जो हेल्थ के लिए बेनिफिशियल होती है.

News Nation Bureau | Updated : 08 March 2022, 02:09:07 PM
ginger

istock

1

कच्ची अदरक में अच्छी खासी क्वांटिटी में विटामिन A, विटामिन D, आयरन, जिंक और कैल्शियम जैसे न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं, जिन्हें खाने से कई बीमारियां दूर होती हैं. वहीं कच्चे अदरक का सेवन करने से सर्दी-खांसी जैसे वायरल इंफेक्शन से काफी हद तक बचा जा सकता है.

migraine

istock

2

माइग्रेन का दर्द बहुत ही खतरनाक होता है. इसमें आपके सिर का दर्द इस कदर बढ़ जाता है कि सहन करना मुश्किल हो जाता है. अगर आपको सिर दर्द की प्रॉब्लम है तो आप अदरक की चाय पिएं. इस चाय को पीने से प्रोस्टेग्लैंडिन दब जाते हैं और न बर्दाश्त करने वाले दर्द में राहत मिल सकती है.

migraine

istock

3

आप चाहें तो कच्ची अदरक भी खा सकते है. इससे दर्द में तुरंत राहत मिलने लगती है. माइग्रेन के दर्द को छूमंतर करने में अदरक खाना आपके लिए बेहद फायदेमंद साबित हो सकता है. 

digestion

istock

4

कच्चा अदरक पेट के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. ये ही अदरक डाइजेस्टिव सिस्टम को मजबूत करता है. इसके साथ ही अगर किसी को पेट में दर्द या मरोड़े की शिकायत होती है. 

digestion

istock

5

तो, ऐसे में आप दर्द को भगाने के लिए कच्ची अदरक खा सकते हैं. यहां तक कि अदरक का पानी पीने से पेट दर्द और गैस की प्रॉब्लम से भी राहत मिल सकती है. 

digestion

istock

6

अदरक में मौजूद क्वालिटीज आपके डाइजेस्टिव सिस्टम के लिए अच्छी साबित हो सकती हैं. जो लोग बाहर का जंक फूड खाते हैं. उन्हें तो अदरक जरूर लेनी चाहिए. 

weight loss

istock

7

इन दिनों वर्क फ्रॉम होम चल रहा है. ऐसे में अगर आपको वजन के बढ़ने की टेंशन हो रही है. तो, अब मत लीजिए क्योंकि वेट लॉस में आपकी मदद अब कच्ची अदरक करेगी. 

weight loss

istock

8

अदरक को वजन कम करने के लिए भी जाना जाता है. सुबह अदरक वाला गर्म पानी पीने से आपकी बॉडी के खराब एलिमेंट्स को बाहर पसीने के जरिए निकाल कर आपके वजन को कंट्रोल करने में मदद कर सकता है.

weight loss

istock

9

ऐसे में बिना एक्सरसाइज और योग के भी अपने वेट को कम और कंट्रोल दोनों कर सकते हैं. 

ginger

istock

10

अदरक इन बीमारियों से निजात दिलाने में बेहद मदद करती है.