News Nation Logo

डाइट सोडा पीने के ये गंभीर नुकसान, ला सकते हैं आफत में जान

डाइट सोडा दुनियाभर में पिया जाने वाला ड्रिंक है. लोग फास्ट फूड खाने के बाद डाइट सोडा पीना (diet soda) ज्यादा पसंद करते हैं. उन्हें ये ज्यादा फायदेमंद इसलिए लगता है क्योंकि सोडे की बोतल या कैन पर डाइट लिखा होता है. जिसकी वजह से इसका कन्सम्पशन (diet soda adverse effects) बढ़ता जा रहा है.

News Nation Bureau | Updated : 24 February 2022, 12:21:35 PM
diet soda

istock

1

आजकल के लोग डाइट सोडा को पीने के नुकसानों से अनजान है. इसे पीने के साइड इफेक्ट्स कुछ कम नहीं है. इसका टेस्ट मीठा होता है और इसे पीने से फ्रेशनेस का एहसास होता है. लेकिन, ये बॉडी में जाकर कई तरह की बीमारियों के पैदा होने की वजह बनता है. 

heart disease

istock

2

डाइट सोडा पीने से लोगों की बॉडी में अचानक से इंसुलिन के लेवल बढ़ने लगता है जिसे बॉडी एब्जॉर्ब (diet soda addiction side effects) नहीं कर पाती. इससे हाई ब्लड प्रेशर की प्रॉब्लम भी हो सकती है, जो स्ट्रोक और हार्ट अटैक की वजह बनती है. 

heart disease

istock

3

एक रिसर्च में ये बताया जा चुका है कि डाइट सोडा रेगुलर पीने से हार्ट प्रॉब्लम्स का रिस्क बहुत बढ़ जाता है. ये पेट की चर्बी को भी बढ़ाता है.

heart disease

istock

4

दिन में 1-2 कप सोडा पीने से हार्ट अटैक (heart attack) या किडनी का अच्छे से काम ना करना और हेल्थ से जुड़ी बहुत-सी परेशानियां हो सकती है.

headache

istock

5

सोडे में मौजूद बनावटी स्वीटनर लोगों में सिर दर्द को बढ़ा सकता है. ये ब्लड में मूड खुश रखने वाला हार्मोन 'सेरोटोनिन' का लेवल कम कर देता है.

headache

istock

6

इससे सिरदर्द, घबराहट, नींद न आना, मूड में ज्यादा बदलाव (headache) होने जैसी प्रॉब्लम हो सकती हैं.

weight gain

istock

7

डाइट सोडा में जीरो या कम कैलोरी होती है. लेकिन एक्सपर्ट्स के मुताबिक, लोग शुरुआत में कैलोरी कम करने के लिए डाइट सोडा लेना शुरू कर देते हैं. लेकिन, फास्ट-फूड ज्यादा खाकर इस कैलोरी की भरपाई भी करते रहते हैं. 

weight gain

istock

8

डाइट सोडा कैलोरी-फ्री तो होता है. लेकिन, साथ ही ये लोगों को ज्यादा मीठा या कैलोरी (diet soda side effects) वाला खाना खाने के लिए भी मोटिवेट करता है. 

weight gain

istock

9

इस वजह से वजन बढ़ने लगता है. कई मामलो में  डाइट सोडा भूख लगने वाले हार्मोन को बढ़ावा देकर भूख बढ़ाने (Does diet soda cause weight gain) का काम भी करता है.

diet soda

istock

10

इसे पीने से बॉडी को बहुत से नुकसान होते हैं. इसलिए, इसे पीने से बचना चाहिए.