News Nation Logo

सर्दियों में ज्यादा ना खाएं गाजर, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स की आफत आ सकती है सिर पर

गाजर (caroot) एक ऐसी सब्जी है जो न्यूट्रिएंट्स से भरी हुई है. इसमें विटामिन A, C, K, B, जिंक, आयरन जैसे कई और भी मिनरल्स (minerals) और विटामिन्स (vitamins) पाए जाते है. सर्दी के मौसम में डॉक्टर्स और हेल्थ एक्सपर्ट्स भी गाजर खाने की सलाह देते है. लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि गाजर से कोई नुकसान (carrot side effects) नहीं होते. इसे खाने के कई नुकसान भी है. तो, चलिए आज हम आपको गाजर के नुकसान के बारे में बताते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 01 February 2022, 07:08:20 PM
Carrot

istock

1

गाजर एक ऐसी सब्जी है जो न्यूट्रिएंट्स से भरी हुई है. इसमें विटामिन A, C, K, B, जिंक, आयरन जैसे कई और भी मिनरल्स और विटामिन्स पाए जाते है. इसलिए, सर्दियों में लोग अक्सर गाजर का जूस, गाजर का हलवा, गाजर की सब्जी वगैराह बनाते और खाते हुए आपको दिख जाएंगे. लेकिन, इसका ये मतलब नहीं है कि गाजर से कोई नुकसान नहीं होते. इसे खाने के कई नुकसान भी है. तो, चलिए आज हम आपको गाजर के नुकसान के बारे में बताते हैं.

Sleeping Disorder

istock

2

गाजर को बहुत ज्यादा खाने से आपको नींद की प्रॉब्लम हो सकती है. वैसे ही सर्दियों में नींद न आने की समस्या चलती रहती है. ऊपर से गाजर खाने के बाद ये प्रॉब्लम और बढ़ सकती है. 

Sleeping Disorder

istock

3

ऐसा इसलिए क्योंकि गाजर का पीला हिस्सा काफी गर्म होता है, जिसकी वजह से लोगों को पेट में जलन की प्रॉब्लम हो सकती है. इसी कारण से उनकी नींद (Carrot Side Effects in Hindi) खराब होती है.

allergy

istock

4

कुछ लोगों के लिए गाजर श्राप है. जिसे खाने से उन्हें बहुत-सी प्रॉब्लम्स होने लगती है. 

allergy

istock

5

जिनमें स्किन पर चकत्ते, दस्त, पित्ती और सूजन वगैराह शामिल है. ऐसी एलर्जी (allergy) गाजर के पराग में मौजूद एलर्जेन की वजह से होती है. इसलिए, जितना हो सके गाजर को कम से कम खाना चाहिए. 

sugar

istock

6

अगर किसी को डायबिटीज जैसी प्रॉब्लम है तो, उसे गाजर को हाथ भी नहीं लगाना चाहिए क्योंकि किसी भी चीज को नॉर्मल क्वांटिटी में खाना तो ठीक है. लेकिन, ज्यादा लेने पर वो बॉडी को नुकसान पहुंचाने लगती है.

sugar

istock

7

गाजर का भी कुछ ऐसा ही हाल है. इसमें शुगर की क्वांटिटी बहुत ज्यादा होती है. गाजर में मौजूद चीनी ग्लूकोज में बदल जाती है और इससे बॉडी का शुगर लेवल तेजी से बढ़ने लगता है.

Breast Feeding

istock

8

मम्मियों को तो सबसे ज्यादा गाजर से दूर रहना चाहिए. चाहे वो गाजर का जूस हो या गाज का हलवा. क्योंकि जब वो बच्चों को ब्रेस्ट फीडिंग करातीं है, तो वो जो कुछ भी खाती हैं वो उनके बच्चे तक पहुंचता है. 

Breast Feeding

istock

9

स्टडीज के मुताबिक, गाजर ब्रेस्ट के दूध का टेस्ट को बदल देता है. इसलिए, खास तौर से मम्मियों को गाजर (disadvantages of eating carrots) से दूर रहना चाहिए. 

carrot

istock

10

इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचने के लिए गाजर को कम से कम खाएं.