News Nation Logo

हल्दी का पानी पीने से मिलेगा इन हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा

अगर आप अपनी बॉडी को डिटोक्स करना चाहते हैं तो हल्दी के पानी (Turmeric Water) से बेहतर कुछ भी नहीं है. ये एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होता है. जो आपकी बॉडी को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है. बहुत सुने होंगे आपने दादी-नानी के मुंह से हल्दी के फायदों के किस्से. तो, चलिए आज जरा हल्दी के पानी के भी जान लें. खाने का टेस्ट तो इसने बहुत बढ़ा दिया. अब, जरा आपकी बॉडी (turmeric water health benefits) की हेल्थ भी ठीक-ठाक करे.

News Nation Bureau | Updated : 03 February 2022, 07:45:17 PM
Turmeric Water Benefits

istock

1

हल्दी एंटीबैक्टीरियल और एंटीइन्फ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरपूर होती है जो आपकी बॉडी को कई तरीकों से फायदा पहुंचाती है. 

Turmeric Water Benefits

istock

2

हल्दी खाने का टेस्ट तो बढ़ाती ही है. लेकिन, हल्दी का पानी बॉडी को कई बीमारियों से दूर रखता है. 

weight loss

istock

3

अब कुछ ऑफिस ने दे रखा है वर्क फ्रॉम होम. अब, ऐसे में एक ही जगह पर बैठे-बैठे काम करना, ना एक्सरसाइज, भरपूर खाना वगरैाह. अब, ऐसे में वजन तो बढ़ेगा ही. ऐसे में हल्दी डाइजेशन अच्छा करने के साथ-साथ मेटाबोलिज्म भी इंप्रूव करती है और अच्छे मेटाबोलिज्म से वजन घटाने (Turmeric water benefits for weight loss) में मदद मिलती है. 

weight loss

istock

4

हल्‍दी का पानी पीने बॉडी में फैट जमने से रोकता है, जो वजन कम करने में मददगार साबित होता है. अगर आप तेजी से अपना वजन कम करना चाहते हैं तो इसे आज से ही पीना शुरू कर दें. हल्दी में पाया जाने वाला करक्यूमिन  बॉडी में आसानी से घुल जाता है जो बॉडी में फैट बढ़ाने वाले टिशूज को बनने से रोकता है.

Healthy Skin

istock

5

आप हल्दी के पानी को रोजाना पीते हैं तो ये आपकी स्किन को अंदर से हेल्दी बनाता है जिससे उसकी बाहरी खूबसूरती भी बढ़ती है. हल्दी और गर्म पानी से मिलकर बनाया गया ड्रिंक बॉडी से टॉक्सिक सब्सटांसिज को बाहर निकालने में मदद करता है.

Healthy Skin

istock

6

इसे पीने से नैचुरल तरीके से खून साफ होता है. इससे उम्र पर भी असर नहीं पड़ता. इसके साथ ही इसमें पाए जाने वाले फ्री रेडिकल्स आपकी स्किन (Turmeric water benefits for skin) को हेल्दी रखने में मदद करते हैं.

cancer

istock

7

हल्‍दी में ट्यूमर को रोकने वाली क्वालिटीज भी मौजूद होती हैं. ऐसे में हल्‍दी का पानी पीने से कैंसर के खतरे को काफी हद तक कम किया जा सकता है. 

cancer

istock

8

ये कार्डियोवस्‍कुलर डिजीज और स्‍ट्रोक (reduce cancer risk) का कारण बनने वाले कॉलेस्‍ट्रोल के लेवल को भी कम करती है. 

Healthy Heart

istock

9

सर्दियों में सबसे ज्यादा हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर, स्ट्रोक के केस सुनने में आते हैं. हल्दी कॉलेस्ट्रोल को कम करने में मदद करती है. 

Healthy Heart

istock

10

हल्दी का पानी अंदरूनी लेवल पर बल्ड क्लॉट को जमने से रोकता है. जिससे आपको हार्ट से जुड़ी बीमारियों (healthy heart) का सामना नहीं करना पड़ता.