News Nation Logo
Breaking
Banner

बॉडी पर हो रही है एक्ने की प्रॉब्लम, नहाते टाइम ये गलतियां बनती हैं कारण

कई लोग अपनी स्किन का बहुत ध्यान रखते हैं. लेकिन, फिर भी उनकी स्किन पर एक्ने, पिंपल्स, रिंकल्स (skincare mistakes) जैसी प्रॉब्लम हो जाती हैं. ये किसी बड़ी गलती नहीं बल्कि रोजाना की छोटी-छोटी गलतियों के चलते होता है. कई बार तो ऐसा होता है कि हम जाने अनजाने में स्किन (body acne) पर ऐसे प्रोडक्‍ट का इस्‍तेमाल कर लेते हैं जो हमारी स्किन को सूट ही नहीं करते.

News Nation Bureau | Updated : 27 February 2022, 01:13:03 PM
acne problem

istock

1

कई बार लोग नहाते टाइम डेड स्किन को हटाने के लिए इतना जोर-जोर से रगड़ते हैं कि स्किन डैमेज हो जाती है. इसलिए, नहाते टाइम कुछ बातों का ख्याल रखना बेहद जरूरी होता है जिससे स्किन पर होने वाले नुकसानों से बचा जा सके. तो, चलिए आपको बताते हैं कि नहाते टाइम किन गलतियों को दोहराने से बचना चाहिए. 

hot water bathing

istock

2

इस मौसम में अक्सर लोग तेज गर्म पानी से नहाना काफी पसंद करते है. जो कि स्किन के लिए सही नहीं होता. स्किन को ड्राई बनाने के अलावा ये मुंहासों का कारण भी होता है.

hot water bathing

istock

3

अगर आपको पहले से ही मुंहासों की प्रॉब्लम हो रही है तो बेहतर है कि नहाने के लिए गर्म पानी का इस्तेमाल ना करें. अगर ठंड ज्यादा है तो नहाने के लिए हल्का या फिर गुनगुना पानी का ही इस्तेमाल करें. 

soap

istock

4

ज्यादातर लोग नहाते टाइम काफी देर तक अपनी बॉडी पर साबुन लगाकर रखते हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो साबुन में मौजूद केमिकल्स एक्ने आने की वजह बनते है.

sopa

istock

5

इसके साथ ही स्किन ड्राई भी हो जाती है. ऐसे में साबुन को कम क्वांटिटी में ही इस्तेमाल करें.

beauty products

istock

6

कुछ घरेलू प्रॉडक्ट्स का फेस या स्किन पर डायरेक्ट इस्तेमाल करना बेहद खतरनाक हो सकता है. जिनमें नींबू, सिरका जैसी चीजें शामिल हैं. कई लोग इन चीजों को लगाने के तुरंत बाद ही नहाने चले जाते हैं. 

beauty products

istock

7

इस वजह से स्किन में इरिटेशन ही नहीं बल्कि मुंहासे भी होने लगते हैं. इसके अलावा हम नहाते वक्त कई ऐसे ब्यूटी प्रोडक्ट का इस्तेमाल करने लगते हैं, जो मुंहासों को कारण बन जाते हैं. 

towel

istock

8

बॉडी को पोंछने के लिए तौलिए का इस्तेमाल तो सभी करते हैं. हालांकि, कई लोग एक ही तौलिये का इस्तेमाल बार-बार करने लगते हैं. ये आपकी स्किन पर असर डालता है. 

towel

istock

9

यही नहीं गंदे तौलिए का इस्तेमाल स्किन एलर्जी का कारण भी बन सकता है. इसके अलावा एक्ने की प्रॉब्लम भी शुरू हो सकती है. ऐसे में बॉडी को पोंछने के लिए गीले की जगह ड्राई तौलिए का इस्तेमाल करें. 

cold water

istock

10

अगर आप ज्यादा ठंडे पानी से फेस धोते हैं. तो, स्किन पोर्स की सफाई नहीं हो पाती और इससे फेस पर गंदगी जमा होने लगती हैं जो बाद में पिंपल्स और एक्‍ने की वजह (face wash from cold water) बन सकते हैं.