News Nation Logo

Sawan 2017: सावन में जानें शिव शंकर के 12 ज्योतिर्लिंगों का महत्व

सावन का महीना भगवान भोलेनाथ का माना जाता है। ऐसे में हिंदू धर्म में 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन का बड़ा महत्व होता है। तो देर किस बात की है आज हम आपको घर बैठे शिव शंकर के 12 ज्योतिर्लिंगों का इन शानदार तस्वीरों के माध्यम से दर्शन कराएंगे,जिससे देवों के देव महादेव की आप पर कृपा बरसेगी।

News Nation Bureau | Updated : 10 July 2017, 09:49:44 AM
सोमनाथ मंदिर

सोमनाथ मंदिर

1
सावन का महीना भगवान भोलेनाथ का माना जाता है।ऐसे में हिंदू धर्म में 12 ज्योतिर्लिंग के दर्शन का बड़ा महत्व होता है। तो देर किस बात की है आज हम आपको घर बैठे शिव शंकर के 12 ज्योतिर्लिंगों का इन शानदार तस्वीरों के माध्यम से दर्शन कराएंगे,जिससे देवों के देव महादेव की आप पर कृपा बरसेगी। 1. सोमनाथ मंदिर हिन्दू मंदिरों में सबसे सर्वोपरि और सर्वश्रेष्ठ माना जाता है, इसकी गिनती 12 ज्योतिर्लिंगों में होती है। गुजरात के सौराष्ट्र क्षेत्र के वेरावल बंदरगाह में स्थित इस मंदिर के बारे में कहा जाता है कि इसका निर्माण स्वयं चन्द्रदेव ने किया था। इसका उल्लेख ऋग्वेद में भी मिलता है। इसे अब तक 17 बार नष्ट किया गया है और हर बार इसका पुनर्निर्माण किया गया।
मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग

2
मल्लिकार्जुन ज्योतिर्लिंग आन्ध्र प्रदेश में कृष्णा नदी के तट पर श्रीशैल नाम के पर्वत पर स्थित है। इस मंदिर का महत्व भगवान शिव के कैलाश पर्वत के समान माना गया है। अनेक धार्मिक शास्त्र इसके धार्मिक और पौराणिक महत्व की व्याख्या करते हैं। ऐसा कहा जाता है कि इस ज्योतिर्लिंग के दर्शन से सभी पाप धुल जाते हैं।
महाकालेश्वर

महाकालेश्वर

3
महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के उज्जैन नगरी में स्थित है। महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग की विशेषता है कि ये एकमात्र दक्षिणमुखी ज्योतिर्लिंग है। यहां प्रतिदिन सुबह की जाने वाली भस्मारती विश्व भर में प्रसिद्ध है।
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग

4
ओंकारेश्वर ज्योतिर्लिंग मध्य प्रदेश के प्रसिद्ध शहर इंदौर के समीप स्थित है। जिस स्थान पर यह ज्योतिर्लिंग स्थित है। उस स्थान पर नर्मदा नदी बहती है और पहाड़ी के चारों ओर नदी बहने से यहां ऊं का आकार बनता है। ऊं शब्द की उत्पति ब्रह्मा के मुख से हुई है। इसलिए किसी भी धार्मिक शास्त्र या वेदों का पाठ ऊं के साथ ही किया जाता है। यह ज्योतिर्लिंग औंकार अर्थात ऊं का आकार लिए हुए है, इस कारण इसे ओंकारेश्वर नाम से जाना जाता है।
केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

केदारनाथ ज्योतिर्लिंग

5
उत्तराखंड स्थित केदारनाथ ज्योतिर्लिंग भगवान शिव के 12 प्रमुख ज्योतिर्लिंगों में से एक है। बाबा केदारनाथ का मंदिर बद्रीनाथ के मार्ग में स्थित है। केदारनाथ समुद्र तल से 3584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है।
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग

6
भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग महाराष्ट्र के पुणे जिले में सह्याद्रि नामक पर्वत पर स्थित है। भीमाशंकर ज्योतिर्लिंग को मोटेश्वर महादेव के नाम से भी जाना जाता है। इस मंदिर के लिए कहा जाता है कि जो भक्त श्रृद्धा से इस मंदिर के प्रतिदिन सुबह सूर्य निकलने के बाद दर्शन करता है, उसके सात जन्मों के पाप दूर हो जाते हैं।
काशी विश्वनाथ

काशी विश्वनाथ

7
उत्तर प्रदेश के काशी नामक में स्थित विश्वनाथ ज्योतिर्लिंग भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। काशी सभी धर्म स्थलों में सबसे अधिक महत्व रखती है। इसलिए सभी धर्म स्थलों में काशी का अत्यधिक महत्व कहा गया है। इस स्थान की मान्यता है कि प्रलय आने पर भी यह स्थान बना रहेगा।
त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग

8
त्र्यंबकेश्वर ज्योतिर्लिंग गोदावरी नदी के करीब महाराष्ट्र के नासिक में स्थित है। इस ज्योतिर्लिंग के सबसे अधिक निकट ब्रह्मागिरि नाम का पर्वत है। इसी पर्वत से गोदावरी नदी शुरू होती है। भगवान शिव का एक नाम त्र्यंबकेश्वर भी है।
वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग

9
वैद्यनाथ शिवलिंग का ज्योतिर्लिंगों में नौवां स्थान है। भगवान श्री वैद्यनाथ ज्योतिर्लिंग का मन्दिर जिस स्थान पर स्थित है, उसे वैद्यनाथ धाम कहा जाता है। यह स्थान झारखण्ड प्रान्त, पूर्व में बिहार प्रान्त के संथाल परगना के दुमका में पड़ता है।
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

नागेश्वर ज्योतिर्लिंग

10
नागेश्वर ज्योतिर्लिंग गुजरात के द्वारका में स्थित है। धर्म शास्त्रों में भगवान शिव नागों के देवता है और नागेश्वर का पूर्ण अर्थ नागों का ईश्वर है। भगवान शिव का एक अन्य नाम नागेश्वर भी है। द्वारका पुरी से भी नागेश्वर ज्योतिर्लिंग की दूरी 17 मील की है।
रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग

रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग

11
रामेश्वरम ज्योतिर्लिंग तमिलनाडु के रामनाथ पुरं में स्थित हैं। भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक होने के साथ-साथ यह स्थान हिंदुओं के चार धामों में से एक भी है।
घृष्णेश्वर मन्दिर

घृष्णेश्वर मन्दिर

12
घृष्णेश्वर महादेव का प्रसिद्ध मंदिर महाराष्ट्र के संभाजीनगर के समीप दौलताबाद के पास स्थित है। इसे घृसणेश्वर या घुश्मेश्वर के नाम से भी जाना जाता है। दूर-दूर से लोग यहां दर्शन के लिए आते हैं और आत्मिक शांति प्राप्त करते हैं। भगवान शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से यह अंतिम ज्योतिर्लिंग है।