News Nation Logo
Banner

नवरात्र 2017: व्रत में जरूर ट्राई करें ये लजीज फलाहार डिशेज

Navratri 2017 special recipes food items you can try during fast vegetarian recipes falahar

News Nation Bureau | Updated : 23 September 2017, 08:53:39 AM
नवरात्र: नौ दिन के व्रत में अपनाएं अलग-अलग रेसिपीज

नवरात्र: नौ दिन के व्रत में अपनाएं अलग-अलग रेसिपीज

1
नवरात्र में नौ दिनों का व्रत रहता है इसलिये आप इन दिनों अनाज नहीं खा सकते। पर जिन्‍हें खाने पीने का अधिक शौक होता है वे व्रत में भी अच्‍छे अच्‍छे पकवान और लजीजी रेसिपी बनाना नहीं भूलते। इसलिए हम आपके लिए लाएं है कुछ रेसिपीज जिन्हें आप इस नवरात्र में ट्राई कर सकते हैं।
केले के कबाब

केले के कबाब

2
आजकल मार्केट में कच्चा केला बहुतायात में उपलब्ध है। लेकिन क्या आपको पता है इसके कबाब बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं, जो बड़ों के साथ साथ बच्चों को भी बहुत पसंद आएगा। आप सेंधा नमक का इस्तेमाल कर इसे व्रत में आसानी से खा सकते हैं।
कुट्टू का डोसा

कुट्टू का डोसा

3
कुट्टू को बकवीट भी बोलते हैं। आमतौर पर हम व्रत के दौरान कुट्टू के आटे का हलवा या पूरी बनाकर खाते हैं। इस बार आप इसे डोसे के रूप में खाएं। साथ में उबले आलू की स्टफिंग डालें। घर में जो लोग व्रत नहीं कर रहे हैं, उनके लिए भी ये किसी ट्रीट से कम नहीं होगा।
आलू की कढ़ी

आलू की कढ़ी

4
फ्राइड आलू खा-खा के आप बोर हो गए होंगे। ऐसे में आप आलू की कढ़ी ट्राई कर सकते हैं। आलू और दही की वजह से ये डिश आपको व्रत के दौरान एनर्जी देगी।
खीरे की पकौड़ी

खीरे की पकौड़ी

5
खीरे की सलाद बनाकर तो खाया ही जाता है, इसके साथ ही खीरे का जूस भी फायदेमंद होता है। इस मौसम में खीरा भरपूर मात्रा में बाजार में उपलब्ध होता है। ऐसे में आप इसकी सलाद और जूस बनाने के अलावा इसकी पकौड़ी भी बना सकती हैं। खीरे की पकौड़ी स्वादिष्ट होने के साथ साथ हेल्दी भी है।
बनाना वॉलनट लस्सी

बनाना वॉलनट लस्सी

6
सिंपल दही की लस्सी की बजाये एक बार बनाना वॉलनट लस्सी ट्राय करके देखे। इसका स्वाद आपकी जुबां से नहीं उतरेगा। साथ ही केले में पोटैशियम पाया जाता है जो आपको दिन भर एनर्जी देगा।
×