News Nation Logo
Banner

होली खेलने से पहले ये तेल लगाएं, बालों को रंगों से खराब होने से बचाएं

होली एक ऐसा फेस्टिवल है जिसमें आप हर कलर से रूबरू हो जाते हैं. ये फेस्टिवल रिश्तों में कलर और प्यार की मिठास को घोलने का काम करता है. ऐसे में होली का त्योहार अब जल्दी आने वाला है. लेकिन, लोग अभी से ही फैमिली और दोस्तों के साथ एक दो दिन पहले से ही इसका मजा लेना शुरू कर देते हैं. खास तौर पर बच्‍चों को होली खेलने से रोका ही नहीं जा सकता है.

News Nation Bureau | Updated : 15 March 2022, 01:24:04 PM
holi

istock

1

होली के रंगों से स्किन और बालों पर बुरा असर पड़ता है. होली के रंगों में सिंथेटिक डाई मिली होती है और कई तरह के गुलाल मिट्टी से बनते हैं. 

hair damage

istock

2

इन्हीं से बालों को काफी नुकसान होता है. इसके साथ ही उनकी रूट्स भी खराब होने लगती हैं. अब, आखिर बालों को रंगों से बचाने के लिए क्या किया जा सकता है. तो, चलिए इसका तरीका हम आपको बता देते हैं. 

coconut oil

istock

3

होली खेलने से पहले नारियल के तेल की मालिश जरूर करें. ये बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल तेल में पाए जाने वाले एसेंशियल फैटी एसिड और विटामिन बालों की जड़ों के आसपास जमा होने वाले सीबम को हटाते हैं.

coconut oil

istock

4

ये बालों की हेल्दी ग्रोथ को बढ़ाने और हेल्‍दी रखने में भी मदद करता है. इसमें जरूरी विटामिन्‍स और फैटी एसिड होते हैं जो स्‍कैल्‍प को न्यूट्रिशन देने में मदद करते हैं. इसके अलावा नारियल का तेल उलझे हुए बालों को ठीक करने में मदद करता है.   

olive oil

istock

5

ऑलिव ऑयल में विटामिन E मौजूद होता है. जो बालों को खूबसूरत बनाने में मदद करता है. इतना ही नहीं ऑलिव में पाया जाने ओलयूरोपिन नाम का एलिमेंट बालों के बढ़ने के प्रोसेस को बढ़ावा देता है. ये तेल मॉइश्‍चराइजिंग क्वालिटीज से भरपूर होता है. 

olive oil

istock

6

इसके साथ ही ऑलिव ऑयल एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है. ये बालों को गहराई से कंडीशन करता है. ऑलिव ऑयल में धूप से सेफ्टी वाली क्वालिटीज भी होती हैं. ये लाइट सनब्लॉक का काम करते हैं. 

almond oil

istock

7

बादाम के तेल में फैटी एसिड और विटामिन E मौजूद होते हैं. ये तेल बालों को मॉइश्चराइज रखता है. जिससे बाल ड्राई और बेजान नहीं होते हैं. बादाम का तेल एक बेहतरीन मॉइश्चराइजिंग की तरह काम करता है और बालों को हेल्‍दी रखता है.

almond oil

istock

8

ये डैंड्रफ और स्‍कैल्‍प इंफेक्‍शन को दूर करता है. होली के कलर्स के केमिकल्‍स के कॉन्टैक्ट में आने से पहले स्किन और बालों पर इस तेल से धीरे-धीरे मालिश करें. स्कैल्प में रंगों की वजह से खुजली और जलन की प्रॉब्लम हो सकती है. लेकिन, बादम का तेल इसके लिए बहुत इफेक्टिव होती है क्योंकि इसमें फैटी एसिड और एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं. 

mustard oil

istock

9

बालों के लिए सरसों का तेल बहुत फायदेमंद होता है. इस तेल में प्रोटीन के साथ सेलेनियम, विटामिन B और ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है. जो हेयर ग्रोथ और उनकी मजबूती के लिए जरूरी होता है. लेकिन ये आपके बालों को होली के रंगों से होने वाले नुकसान से भी बचाता है.

mustard oil

istock

10

इसके लिए सरसों के तेल से बालों में भी अच्छी तरह से मसाज करें. तेल बालों में और सिर की स्किन पर बहुत अच्छी तरह लगा होना चाहिए. ताकि रंग आपके बालों को डैमेज ना कर सके.