News Nation Logo

ये फूड्स करते हैं दिमाग का नाश, पेट के लिए भी बेहद खराब

आज की इस भागादौड़ी भरी लाइफ में लोगों ने अपना लाइफस्टाइल खराब कर लिया है. जिसका सीधा असर उनकी हेल्थ पर देखने को मिलता है. यही एक वजह है कि उन्हें बीमारियां (foods that brain should avoid) भी जल्दी घेरने लगती हैं. इसलिए, टाइम रहते अगर अपने खाने पीने पर ध्यान दे लिया जाए तो, आपकी हेल्थ सही रहेगी. बॉडी (foods kill brain cells) का सबसे जरूरी हिस्सा दिमाग होता है. जो पूरी बॉडी को कंट्रोल में रखता है. दिमाग ही हमारी बॉडी को सही तरीके से चलाने के लिए ऑर्डर देता है.

News Nation Bureau | Updated : 02 March 2022, 01:53:57 PM
brain health

istock

1

ब्रेन की वजह से ही दिल (brain health) धड़कता है. हम लंग्स से सांस लेते हैं और हमारी बॉडी सही ढंग से काम करती है. हमारे ब्रेन और याददाश्त के लिए हमारी डाइट बेहद मायने रखती है.

brain health

istock

2

जैसे कुछ फूड हमारे ब्रेन के लिए बेहद जरूरी होते है तो कुछ हमारे ब्रेन को नुकसान भी पहुंचाते हैं. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे फूड्स के बारे में बताते हैं जो हमारे दिमाग के लिए हानिकारक होते हैं.

sugar

istock

3

ब्रेन को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स में सबसे पहले शक्कर आती है. वैसे तो ग्लूकोज (Glucose) के रूप में शक्कर सेल्स की एनर्जी बढ़ाने का काम करती है.

sugar

istock

4

लेकिन ज्यादा शक्कर वाली चीजें दिमाग (sugar) में ज्यादा ग्लूकोज ला सकती है. जिससे याद्दाश्त (Memory) पर उल्टा असर हो सकत है. बहुत ज्यादा क्वांटिटी में शक्कर खाने से भरी फूड आइटम्स जिसमें फ्राइड फूड्स और सोडा शामिल हैं.

sugar

istock

5

ये चीजें दिमाग में ग्लूकोज की क्वांटिटी बढ़ाने का काम करती हैं. इसलिए, इसे कम ही क्वांटिटी में लेना चाहिए. 

alcohol

istock

6

शराब को बार-बार लेने से ब्रेन सिकुड़ने लगता है. ये न्‍यूरोट्रांसमीटर को खराब कर देता है. न्‍यूरोट्रांसमीटर का इस्तेमाल ब्रेन कम्युनिकेशन करने के लिए किया जाता है. लिमिटिड क्वांटिटी से ज्यादा शराब (alcohol) पीने पर ब्रेन और किडनी के साथ-साथ बॉडी के कई ऑर्गन्स पर असर पड़ता है. 

alcohol

istock

7

इतना ही नहीं ज्यादा शराब पीने से बॉडी में विटामिन B1 की कमी हो जाती है. जो कोर्साकॉफ सिंड्रोम की ग्रोथ का कारण बनती है. ये सिंड्रोम ब्रेन के लिए नुकसानदायक साबित होता है.  

caffeine

istock

8

चाय या कॉफी के बिना ज्यादातर किसी का दिन पूरा नहीं होता है. लेकिन आपको बता दें कि इनमें मौजूद कैफीन जहां एसिडिटी या गैस की प्रॉब्लम क्रिएट कर सकता है, वहीं ये नींद न आने की वजह भी बन सकता है. 

soft drinks

istock

9

प्यास लगने पर हम अक्सर मीठे ड्रिंक्स पी लेते हैं. जिसमें सोड़ा पानी, स्‍पोर्टस ड्रिंक, एनर्जी ड्रिंक्स और फलों के जूस जैसी चीजें शामिल है. प्यास बुझाने वाले ये ठंडे ड्रिंक आपके दिमाग की हेल्थ को नुकसान पहुंचाते हैं.

soft drinks

istock

10

इन ड्रिंक्स में न्यूट्रिएंट्स कम होते हैं और शुगर ज्यादा होती है जिसकी वजह से ये ड्रिंक शुगर, हाई ब्लड प्रेशर और अल्जाइमर का कारण बनती हैं.

brain health

istock

11

इन ड्रिंक में मौजूद फ्रुक्‍टोज सीखने की कैपेसिटी और आपकी याददाश्त को कमजोर करता है. दिमाग की हेल्थ के लिए इन ड्रिंक को या तो कम पिएं या पीना बंद (soft drinks) ही कर दें.