News Nation Logo

कान से सुनना हो सकता है बंद, इन बुरी आदतों पर अगर नहीं लगाई रोक

बॉडी के लिए जैसे आंख, नाक, मुंह बेहद जरूरी है. वैसे ही कान भी उतने ही जरूरी है. कान हमारी सुनने की पॉवर को कायम रखते है. ये ही हमें दुनिया से जोड़े रखने का काम करते हैं. लेकिन, कई बार हम ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो हमारे कान के लिए नुकसानदायक साबित हो सकती है.

News Nation Bureau | Updated : 05 March 2022, 12:33:07 PM
hear loss problem

istock

1

काने के लिए ये वो गलतियां है जिससे वो खराब भी हो सकते है. इसी वजह से हमारी सुनने की पॉवर भी खत्म हो सकती है. ऐसे में अपने ईयर्स (ears) का खास ख्याल रखना बहुत जरूरी है. 

loud music

istock

2

आजकल लोगों को लाउड म्यूजिक बेहद पसंद होता है. ये ही एक वजह है जिससे उनके कान पर असर पड़ रहा है. 

loud music

istock

3

कभी-कभार सुनने में कोई हर्ज नहीं लेकिन अगर आप अक्सर ही लाउड म्यूज़िक सुनते हैं तो कुछ ही टाइम के बाद आपको महसूस होगा कि आस-पास की आवाजें कम होने लगी हैं. 

loud music

istock

4

एक्सपर्ट्स के मुताबिक इस गलती को अगर टाइम रहते न छोड़ा जाए, तो ये लोगों की सुनने की पॉवर को छीन सकती है. कई बार रेल रास्ते या रोड पर ऐसे म्यूजिक सुनने वाले हादसों का शिकार भी हुए हैं. कानों को ठीक रखने के लिए ये बहुत जरूरी है कि तेज म्यूजिक सुनने से बचा जाए.

dry ear

istock

5

एनवायरनमेंट में नमी मौजूद होती है. अगर आप इस टाइम पर अपने कान को गीला रखते हैं तो ये गलती कान में फंगल इंफेक्शन की वजह बन सकती है. 

dry ear

istock

6

इस प्रॉब्लम में कान की नलिका के बाहर के पार्ट में इंफेक्शन हो जाता है.  इस इंफेक्शन की वजह से कैंडिडा नाम के जीवाणु नमी की वजह से तेजी से फैलने लगते हैं. वैसे तो ये प्रॉब्लम ज्यादातर स्विमिंग करने वालों में देखने को मिलती है. 

dry ear

istock

7

लेकिन, आम लोग नहाने के दौरान भी इस गलती को दोहरा देते हैं.  इस वजह से कान में होने वाले इंफेक्शन बाद में दवाइयों के जरिए दूर करने पड़ते है. अगर आपको दवाई लेने से बचना है तो इस गलती को न करें.  

ear buds

istock

8

कान को साफ रखना अच्छी बात है. लेकिन, कई लोगों को कान की सफाई से जुड़ी सही जानकारी पता नहीं होती. इसी वजह से वे मार्केट में मिलने वाले ईयरबड्स से इनकी सफाई करते हैं. 

ear buds

istock

9

कान की सफाई रखना ठीक बात है. लेकिन, ईयरबड्स का इस्तेमाल उतना ही खतरनाक है.

ear buds

istock

10

एक्सपर्ट्स के मुताबिक ये गलती कान में दाने या इंफेक्शन की वजह बन सकती है. अगर कान में एक बार इंफेक्शन हो जाए, तो इसे ठीक करना बहुत मुश्किल हो जाता है और कभी-कभी सुनने की पॉवर भी छिन जाती है.

ear buds

istock

11

ऐसे में कान की सफाई के लिए प्रोफेशनल के पास जरूर जाएं या फिर प्रोफेशनल की सलाह लेना बेस्ट रहता है.