News Nation Logo
Banner

बॉडी में चाहते हैं एनर्जी रहे भरपूर, इन फूड्स को जल्दी खाना कर दें शुरू

जैसे हर बीमारी को ठीक करने के लिए डाइट प्लान में कुछ फूड्स (energy giving foods) को शामिल करना जरूरी होता है. वैसे ही बॉडी में एनर्जी लेवल को बूस्ट करने के लिए भी डाइट चार्ट में कुछ फूड्स शामिल करने चाहिए.

News Nation Bureau | Updated : 09 March 2022, 11:57:42 AM
low energy

istock

1

मौसम के बदलते-बदलते बॉडी में एनर्जी कम ज्यादा होने लगती है. ऐसे में बॉडी को फिट और हेल्दी रखने के लिए न्यूट्रिएंट्स (energy giving food items) से भरपूर फूड्स की जरूरत होती है.  

low energy

istock

2

इन फूड्स को खाकर आप फुर्तीला महसूस करते हैं. दरअसल, ये फूड्स एनर्जी से भरपूर होते हैं. अगर बॉडी में एनर्जी नहीं रहेगी तो दिन भर के काम भी पेंडिंग रह जाएंगे और थकान (energy boosting foods) भी जल्दी होने लगेगी. 

coffee

istock

3

ठंड हो या गर्मी का मौसम कॉफी को कभी भी पिया जा सकता है. इसमें ऐसे एलिमेंट्स मौजूद होते हैं. जो हमें एनर्जी देते हैं. 

coffee

istock

4

इसके साथ ही बॉडी की थकान भी दूर करते हैं. ये सबसे ज्यादा पी जाने वाली ड्रिंक में से एक है. कॉफी को एनर्जी का बहुत अच्छा सोर्स माना जाता है. 

coffee

istock

5

कॉफी पीने से स्ट्रेस, नींद और लॉ एनर्जी सारी कमी दूर हो जाती है. इसे जिन जाने से पहले बूस्टर डोज के लिए रूप में भी इस्तेमाल किया जा सकता है.  

brown rice

istock

6

ब्राउन राइस कई न्यूट्रिशस एलिमेंट्स से भरपूर होते हैं. इसके साथ ही इनमे एनर्जी बढ़ाने की भी सफिशिएंट क्वांटिटी पाई जाती है. 

brown rice

istock

7

अगर आप चावल खाना काफी पसंद करते हैं, तो व्हाइट की जगह ब्राउन राइस को अपनी डाइट का हिस्सा बना लें. ब्राउन राइस को डाइट में शामिल करके एनर्जी की कमी को दूर किया जा सकता है. 

banana

istock

8

केला (banana) एक ऐसा फ्रूट है जिसे सबसे ज्यादा पसंद किया जाता है. न सिर्फ पसंद किया जाता है बल्कि खाया भी सबसे ज्यादा जाता है. आयरन से भरपूर केले को एनर्जी का सबसे अच्छा सोर्स माना जाता है. 

banana

istock

9

अगर आप बॉडी में एनर्जी की कमी महसूस करते हैं तो केले को डाइट में शामिल कर सकते हैं क्योंकि इसमें विटामिन B, पोटैशियम और फाइबर भी भरपूर क्वांटिटी में मौजूद होता है. इसे लिमिटिड क्वांटिटी में ही खाएं. 

nuts

istock

10

नट्स वो चीजें होती है जिसे हर मौसम में खाने से बॉडी को भरपूर फायदे होते हैं. इन्हें इंस्टेंट एनर्जी फूड माना जाता है. एक मुट्ठी ड्राई फ्रूट प्रोटीन, बायोएक्टिव कंपाउंड और पॉलीअनसेचुरेटेड फैटी एसिड का एक अच्छा सोर्स होते हैं. 

nuts

istock

11

ये आपके स्टेमिना को बढ़ाने में मदद करते हैं. इन्हें खाने से हेल्थ प्रॉब्लम्स तो दूर होती ही हैं. लेकिन, साथ ही इन ड्राई फ्रूट्स को खाने से एनर्जी भी भरपूर मिलती है.