News Nation Logo
Banner

नींद न आने की प्रॉब्लम होगी दूर, ये योगासन करें रोजाना जरूर

आजकल लोगों को नींद न आने की प्रॉब्लम बहुत होती है. क्योंकि लोगों के पास घर और ऑफिस का इतना काम होता है कि उन्हें लेट सोने के चलते रात भर नींद नहीं आती. इसके साथ थकान होती है वो अलग. इन्हीं वजहों से उनकी हेल्थ पर बुरा असर पड़ने लगता है. अगर आप भी नींद न आने की प्रॉब्लम से परेशान हैं तो योग करने से आपकी ये प्रॉब्लम दूर हो सकती है.

News Nation Bureau | Updated : 05 March 2022, 12:12:48 PM
sleeping problem

istock

1

रोजाना योग करने से बॉडी तो हेल्दी रहती ही है और साथ ही कई बीमारियां भी दूर होती हैं. इसलिए, आज हम आपको नींद न आने की प्रॉब्लम को दूर करने के लिए और थकान मिटाने के लिए कुछ योगासान के बारे में बताएंगे. इस योगासान को करने से आपको गहरी और अच्छी नींद आएगी और आप हेल्दी भी रहेंगे. 

balasan

istock

2

बालासन करने से आप स्ट्रेस को कम करके दिमाग को शांत कर सकते हैं. इसे करने के लिए पहले बिस्तर पर ही वज्रासन में बैठ जाएं. इसके बाद अपनी सांस को अंदर लेते हुए दोनों हाथों को सीधा सिर के ऊपर ले जाएं और सांस को छोड़ते हुए आगे की ओर झुक जाएं.

balasan

istock

3

उसके दोनों हथेलियों को जमीन पर रखें और सिर को दोनों हथेलियों के बीच में रखते हुए जमीन से टिका लें. इस ​बीच नॉर्मल पॉजिशन में सांस लेते और छोड़ते रहें. इसके बाद नॉर्मल पॉजिशन में वापिस लौट आएं. ऐसा करने से आपको रात को अच्छी नींद आएगी. 

shavasan

istock

4

रोजाना शवासन करने से नींद न आने की प्रॉब्लम दूर हो जाती है. दरअसल शवासन की पॉजिशन में आपकी बॉडी एक डेड बॉडी जैसी कंडीशन में रहती है.

shavasan

istock

5

इस पॉजिशन में जब आप सांस अंदर लेते हैं और बाहर छोड़ते हैं तो इससे आपका स्ट्रेस कम होता है और आपका नर्वस सिस्टम भी शांत होता है. कई रिसर्च में इस बात का दावा किया जा चुका है कि शवासन योग की प्रैक्टिस करने से नींद न आने की प्रॉब्लम दूर हो जाती है.

shavasan

istock

6

शवासन को कोपर्स पोज के नाम से भी जाना जाता है. इस आसन को रोज करने से पूरे दिन का स्ट्रेस भी कम हो जाता है. 

spinal twist

istock

7

इस एक्सरसाइज को करने से कमर में आराम मिलता है. इसे करने के लिए बेड पर सीधे लेट जाएं और अपने दोनों घुटनों को मोड़कर चेस्ट की तरफ लाएं. जितना आप नॉर्मल तरीके से ला सके, उतना घुटनों को खींच लें. 

spinal twist

istock

8

अब दोनों घुटनों को मोड़ी हुई पॉजिशन में ही बॉडी के दाईं तरफ क्रॉस कर दें. दोनों हाथों को फैलाकर टी-पॉजिशन में लेकर आएं. 

spinal twist

istock

9

फिर करीब 30 सेकेंड तक इसी पॉजिशन में रहें. इसके बाद नॉर्मल पॉजिशने में आ जाएं और यही सीरीज लेफ्ट साइड से दोहराएं. इसे करने से आपको बैक की तकलीफ के साथ-साथ स्ट्रेस में भी रीलीफ मिलेगा. इन आसन को रोज करके नींद न आने की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है. 

stress

istock

10

इन आसन को रोजाना करने से स्ट्रेस के साथ-साथ नींद न आने की प्रॉब्लम भी दूर होती है.