News Nation Logo
Banner

जन्माष्टमी पर लड्डू गोपाल के पसंदीदा माखन मिश्री का प्रसाद खाने से हर बीमारी होगी छूमंतर

जन्माष्टमी का महा पर्व 30 अगस्त को मनाया जाने वाला है. जन्माष्टमी पर जिस चीज का भोग विशेष तौर पर कानुड़ा को लगाया जाएगा वो है माखन मिश्री. और कान्हा की यही माखन मिश्री उनके सभी भक्तों को हर कष्ट से पार लगाएगी.

News Nation Bureau | Updated : 28 August 2021, 12:06:52 PM
MAKHAN BENEFITS ON JANMASHTAMI 2021

News Nation

1

जन्माष्टमी का महा पर्व 30 अगस्त को मनाया जाने वाला है. इस दिन मंदिरों में कन्हैया का भव्य श्रृंगार देखने को मिलेगा और साथ ही हर कृष्ण मंदिर का वातावरण कीर्तन की गूँज से सराबोर रहेगा. जन्माष्टमी पर जिस चीज का भोग विशेष तौर पर कानुड़ा को लगाया जाएगा वो है माखन मिश्री. और कान्हा की यही माखन मिश्री उनके सभी भक्तों को हर कष्ट से पार लगाएगी.     

maxresdefault  3

News Nation

2

जन्माष्टमी के मौके जानें माखन खाने के सेहत से जुड़े चमत्कारिक फायदे. 

CHHAALE 2

News Nation

3

छालों से द‍िलाएं राहत

मुंह में छाले हो जाने पर माखन मिश्री खाना सबसे बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि माखन के पौष्टिक तत्व और मिश्री की मिठास चालों को जल्दी भरने में मदद करती है. 

HEADACHE AND JOINT PAIN 1

News Nation

4

सिरदर्द और जोड़ों के दर्द से छुटकारा

माखन-मिश्री को मिलाकर प्रतिदिन अगर नाश्ते में खाया जाए, तो सिरदर्द और जोड़ों में दर्द की समस्या से छुटकारा मिल सकता है. इससे जोड़ों में खोई हुई नमी और चिकनाई वापस पनपने लगती और रूखापन धीरे-धीरे कम होता जाता है. 

PILES 2

News Nation

5

बवासीर की करे छुट्टी

बवासीर जैसी बीमारी, खासतौर पर पुरुषों के लिए एक बड़ी समस्या होती है है. ऐसे में माखन मिश्री को रोजाना खाने से कुछ ही दिनों में आप इस समस्या से निजात पा सकते हैं. 

MEMORY 1

News Nation

6

याददाश्‍त बनाए बेहतर

माखन मिश्री का सेवन करना दिमाग के लिए भी बेहद फायदेमंद होता है. बच्चों को नियमित रूप से अगर माखन मिश्री खिलाया जाए, तो यह उनके दिमाग को तेज बनाता है और शरीर के विकास को बढ़ावा देता है. 

HEMOGLOBIN 2

News Nation

7

हीमोग्लोबिन बढ़ाए 

माना जाता है कि माखन के साथ मिश्री मिलाकर खाने से शरीर ताकत और पौष्टिकता मिलती है. साथ ही, शरीर में हीमोग्लोबिन लेवल भी बढ़ता है. 

EYESIGHT 2

News Nation

8

दृष्टि ठीक करे 

आंखों की कमजोरी दूर करने के लिए भी यह तरीका बेहद कारगर है. अगर आपको कम दिखाई देता है या धुंधला दिखाई देता है तो माखन मिश्री का रोजाना सेवन आपको इस समस्या से निजात दिला सकता है. 

GLOWING SKIN 4

News Nation

9

स्किन को बनाए ग्लोइंग 

त्वचा को चिकना और चमकदार बनाने के लिए महंगे प्रोडक्ट्स का नहीं बल्कि माखन मिश्री का इस्तेमाल करें. इसके लिए मिश्री का बूरा और मक्खन मिलाकर त्वचा पर मसाज करें. यह मसाज और स्क्रब दोनों का काम करेगा और त्वचा को प्राकृतिक रूप से ग्लोइंग, क्लियर और सॉफ्ट बनाएगा. 

DIGESTION 2

News Nation

10

डाइजेशन बनाए बेहतर और वजन करे कम 

सफेद मक्खन लेसिथिन का बेहतरीन सोर्स होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करने में मदद करता है. चूंकि मक्खन में सोडियम बहुत कम मात्रा में होता है, इसलिए वॉटर वेट घटाने के लिए यह अच्छा नुस्खा है. यह आपके बढ़े हुए वजन को कम कर सकता है. मिश्री में ऐसे कई पाचक गुण हैं, जो तुरंत डाइजेशन प्रोसेस को बेहतर बनाते हैं. इसलिए खाना खाने के बाद माखन मिश्री खाने से पाचन को भी बढ़ावा मिलता है.

IMMUNITY BOOSTER 3

News Nation

11

इम्युनिटी और एनर्जी बूस्टर 

माखन मिश्री के सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाई जा सकती है. यह सर्दी और फ्लू जैसी छोटी-छोटी बीमारियों से लड़ने में मदद करता है. साथ ही, अपने ताजा स्वाद के अलावा माखन मिश्री एक बेहतरीन एनर्जी बूस्टर भी है. शरीर में थकावट या कमजोरी महसूस होने पर अगर जरा सा माखन मिश्री खा लिया जाए, तो आप एक अलग ही एनर्जी फील करते हैं. 

LiveScore Live Scores & Results

वीडियो

×