News Nation Logo
Banner

काली किशमिश रोज खाएं, इन हेल्थ प्रॉब्लम्स पर काबू पाएं

सर्दी हो या गर्मी ड्राई फ्रूट खाने के बहुत फायदे होते है. वैसे ही काली किशमिश (black raisins) खाने के भी गजब के फायदे होते है. इसे इस मौसम का सबसे अच्छा ड्राई फ्रूट माना जाता है. ये न सिर्फ हेल्दी होता है बल्कि इसे खाने से पेट भी भरा रहता है. ये कोलेस्ट्रॉल और ब्लड प्रेशर को बनाए रखने में भी मदद करती है.

News Nation Bureau | Updated : 10 March 2022, 11:16:14 AM
black raisins

istock

1

काली किशमिश में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, शुगर, कैल्शियम, सोडियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन और विटामिन-सी जैसे ढेरों न्यूट्रिएंट्स पाए जाते हैं. ये एनीमिया से लेकर हार्ट, बीपी, हड्डियों, पेट, बालों और स्किन के लिए भी फायदेमंद होती है. 

bones

istock

2

काली किशमिश में एंटीऑक्सिडेंट के साथ-साथ जरूरी फाइटोकेमिकल्स होते है. काली किशमिश खाने से बॉडी की हड्डियां मजबूत बनती हैं. 

bones

istock

3

काली किशमिश में बोरोन मिनरल भरपूर क्वांटिटी में पाई जाती है, जो हड्डियों को मजबूत रखने में फायदेमंद होती है. ऐसे में हडियां मजबूत रखने के लिए काली किशमिश जरूर खाएं. 

hair fall

istock

4

ये किशमिस न केवल आयरन से भरपूर होती है. बल्कि, इसमें अच्छी क्वांटिटी में विटामिन C भी होता है. जो मिनरल्स को तेजी से एब्सॉर्पशन का बेनिफिट देता है. 

blood pressure

istock

5

ब्लड में मौजूद पोटेशियम, सोडियम को कम करने में मदद करता है. काली किशमिश अपने हाई लेवल डायटरी फाइबर के लिए जानी जाती है. 

blood pressure

istock

6

हाई ब्लड प्रेशर हेल्थ कॉम्प्लिकेशन्स की वजह बन सकता है. इसलिए, ये जरूर ध्यान रखएं कि सुबह काली किशमिश जरूर खाएं. इसमें सबसे इफेक्टिव मिनरल्स होते है जो बॉडी में सोडियम के लेवल को काफी कम कर देते है. 

heart

istock

7

आजकल लोगों में हार्ट की प्रॉब्लम्स बहुत देखने को मिलती है. इसकी एक वजह बैड कॉलेस्ट्रॉल भी होती है. 

heart

istock

8

बैड कोलेस्ट्रॉल को भी हार्ट अटैक के बड़े कारणों में से एक माना जाता है. काली किशमिश में मौजूद पॉलिफिनॉल्स और फाइबर बैड कोलेस्ट्रॉल और ब्लड में मौजूद फैट को दूर करने का काम करते हैं. 

black raisins

istock

9

इस तरह काली किशमिश हार्ट को तमाम सीरियस प्रॉब्लम्स से बचाने का काम करती है.

black raisins

istock

10

किशमिश खाने से इन सभी हेल्थ प्रॉब्लम्स पर काबू पाया जा सकता है.