News Nation Logo
Banner

International Coffee Day: दुनिया के 10 सबसे फेमस कॉफी के प्रकार

International Coffee Day: 10 most popular types of Coffees of the World

News Nation Bureau | Updated : 01 October 2017, 06:43:55 PM
एस्‍प्रेसो (Espresso)

एस्‍प्रेसो (Espresso)

1
एस्‍प्रेसो (Espresso) एस्‍प्रेसो कहिए या ब्‍लैक कॉफी। यह कॉफी का शुद्ध रूप होता है, दुनिया में कॉफी के जितने भी प्रकार है वो सब इसी में मिलाकर तैयार किए जाते है। यह हार्ड कॉफी होती है जो दुनिया में सबसे ज्‍यादा बिकती है। इसे बनाने के लिए गर्म पानी में एस्‍प्रेसो पाउडर घोलकर, उसमें चीनी मिला लें।
मैक्‍के-आटो (macchiato)

मैक्‍के-आटो (macchiato)

2
मैक्‍के-आटो (macchiato) कॉफी के इस प्रकार में स्‍टीम किया हुआ मिल्‍क मिलाते है। यह एस्‍प्रेसो का ही एक प्रकार होता है बस मिल्‍क को मिलाकर इसका टेस्‍ट बदल दिया जाता है। यह कॉफी उन लोगों के लिए है जो डार्क कॉफी पीने के शौकीन नहीं है।
कैपेचीनो (Cappuccino)

कैपेचीनो (Cappuccino)

3
कैपेचीनो (Cappuccino) दुनिया भर की हर कॉफी चेन में कॉफी का यह प्रकार जरूर मिलता है। कॉफी के इस प्रकार में एस्‍प्रेसो कॉफी में, मिल्‍क मिलाया जाता है। बाद में इसे चॉकलेट सीरप या चॉकलेट पाउडर से गार्निश किया जाता है।
कैफे लैट्टे (Caffe Latte)

कैफे लैट्टे (Caffe Latte)

4
कैफे लैट्टे (Caffe Latte) इस प्रकार की कॉफी में एस्‍प्रेसो कॉफी में तीन गुना दूध डाला जाता है। इसमें दूध की मात्रा ज्‍यादा होने पर सफेदी आ जाती है और चीनी भी इसमें मिलाई जाती है। कुकीज और पेस्‍ट्री के साथ इस कॉफी का कॉम्‍बीनेशन परफेक्‍ट होता है।
कैफे मोचा (Caffe Mocha)

कैफे मोचा (Caffe Mocha)

5
कैफे मोचा (Caffe Mocha) कैफे मोचा, कप्‍पुच्‍चीनो कॉफी में कोकोउा पाउडर मिलाने से तैयार होती है। इस कॉफी में गार्निर्शिंग के लिए व्‍हीप्‍ड क्रीम का इस्‍तेमाल किया जाता है।
अमेरिकैनो (Americano)

अमेरिकैनो (Americano)

6
अमेरिकैनो (Americano) पूरी दुनिया में यह कॉफी सबसे ज्‍यादा पी जाती है। इस प्रकार की कॉफी में एस्‍प्रेसों कॉफी में आधा कप गरम पानी, थोड़ा दूध और चीनी मिलानी होती है। इस कॉफी को ऐसा विचित्र नाम इसलिए दिया गया है क्‍योंकि अमेरिका के लोगों को अपनी प्‍योर एस्‍प्रेसो फ्लेवर को घोलना पड़ता है।
आईरिश (Irish )

आईरिश (Irish )

7
आईरिश (Irish ) आईरिश कॉफी, कॉफी के प्रसिद्ध प्रकारों में से एक है जो दुनिया के कोने - कोने में मिलती है। इस कॉफी को बनाने में व्हिस्‍की, एस्‍प्रेसों और चीनी का इस्‍तेमाल किया जाता है।
टर्किश (Turkish)

टर्किश (Turkish)

8
टर्किश (Turkish) टर्किश कॉफी बीन्‍स, सूखी होती है जिन्‍हे पीसकर पाउडर बनाया जाता है। इस पाउडर को गर्म पानी में मिलाया जाता है और घोला जाता है। इस घुले पेस्‍ट को उबाला जाता है। इससे कॉफी में स्‍वाद आता है, बाद में पूरे पानी को सुखा दिया जाता है और पाउडर रह जाता है। बाद में इसमें फ्लेवर मिला दिया जाता है। दुनिया भर में टर्किश कॉफी इस बात के लिए प्रसिद्ध है कि इसकी चौथी परत, मोटी और क्रीमी होती है।
व्‍हाइट कॉफी (White Coffee)

व्‍हाइट कॉफी (White Coffee)

9
व्‍हाइट कॉफी (White Coffee) यह कॉफी का प्रसिद्ध प्रकार है जो मलेशिया की देन है। इस कॉफी को पाम तेल में कॉफी बीन्‍स को भूनकर बनाया जाता है। इस कॉफी को ज्‍यादा स्‍वादिष्‍ट बनाने के लिए दूध और चीनी मिलाने की जरूरत पड़ती है।
इंडियन फिल्‍टर कॉफी (Indian Filter Coffee)

इंडियन फिल्‍टर कॉफी (Indian Filter Coffee)

10
इंडियन फिल्‍टर कॉफी (Indian Filter Coffee) इंडियन फिल्‍टर कॉफी, भारत के दक्षिण भारत क्षेत्रों में पैदा होती है। इसे कॉफी की सूखी फलियों को पीसकर बनाया जाता है। इसे दूध और चीनी डालकर तैयार किया जाता है। अन्‍य प्रकार की कॉफी से यह कॉफी ज्‍यादा मीठी होती है।
×