News Nation Logo

भारत के सबसे खूबसूरत 5 महल, ज़िंदगी में एक बार जरुर घूमने जाएं यहां

भारत का इतिहास जितना रॉयल है उतनी ही खूबसूरती यहां की इमारतों में देखने को मिलती हैं. कई सौ साल पुराने महल आज भी भारत में हैं और ये किसी झरझर हालत में नहीं बल्कि आलीशन होटलों की शक्ल ले चुके हैं. अगर आप अपनी छुट्टियां किसी रॉयल रिसॉर्ट में मनाने का प्लान कर रहे हैं तो आप उससे पहले भारत के इन शानदार महलों के बारे में जान लें. इनका इतिहास और इनकी खूबसूरती के आगे एक से एक बड़ा इंसान झुक जाएगा. दुनिया के सबसे अमीर लोग भी इन महलों में ठहर चुके हैं और जो अब तक नहीं गए वो भी एक बार तो जरूर यहां जाना चाहेंगे. तो आइए जानते हैं ये कौन से महल है और ये कहां हैं.

News Nation Bureau | Updated : 07 July 2023, 05:50:26 PM
City Palace Jaipur

जयपुर का सबसे खूबसूरत महल

1

अगर आप जयपुर घूमने जा रहे हैं तो आप एक बार यहां जरुर जाएं. आपका एक रात का स्टे आपको ज़िंदगीभर याद रहेगा. ये सिटी पैलेस के नाम से जयपुर में है जहां आपको यूरोपियन वास्तुकला के साथ राजपूतों और मुगलों को करीब से जानने और देखने का मौका मिलेगा. इस महल को होटल में तबदील कर दिया गया है लेकिन फिर भी इसके अंदर ऐसे कई महल हैं जहां आप रह सकते हैं. इस महल के बगीचे, आंगन सब बेहद खूबसूरत हैं. 

Mysur Palace

मैसूर का सबसे खूबसूरत महल

2

मैसूर पैलेस को अंबा विलास पैलेस भी कहा जाता है ये मैसूर के सबसे खूबसूरत महलों में से एक है. मैसूर के शाही परिवार वाडियार राजवंश का ऑफिशियल रेसिडेंस कहा जाने वाला ये महल कई वजह से चर्चा में है. इंडो-सारसेनिक शैली में बनें इस महल में बेहतरीन नक्काशी, खूबसूरत आंतरिक सज्जा और भव्य दरबार हॉल हैं जो आपको यहां की खूबसूरती का दीवाना बना देंगे. 

lake palace

उदयपुर का खूबसूरत महल

3

पिछोला झील पर बनें इस महल को लेक पैलेस कहते हैं. इस महल में आपको शानदार सफेद संगमरमर की कारीगरी नज़र आएगी. ये मार्बल इतना खूबसूरत और उच्चकोटी का है कि आपको लगेगा कि आप पत्त्थर पर नहीं पानी पर चल रहे हैं. इस लग्ज़री होटल के चारों ओर आपको झील और अरावली पर्वत के खूबसूरत नज़ारे देखने को मिलेंगे.

Jai Vilas Palace

ग्वालियर का खूबसूरत महल

4

अगर आप मध्यप्रदेश के ग्वालियर में हैं तो जय विलास पैलेस घूमना ना भूलें. सिंधिया राजवंश का ये महल बेहद आलीशान है. असाधारण वास्तुकला, यूरोपीय शैली की साज-सज्जा और कलाकृतियों को देख आपके इसके दीवाने हो जाएंगे.

Taj Falaknuma Palace

हैदराबाद का खूबसूरत पैलेस

5

हैदराबाद के निज़ामों द्वारा बनाया गया, फलकनुमा पैलेस एक शानदार महल है, जिसमें इतालवी और ट्यूडर वास्तुकला का मिश्रण देखने को मिलता है. इसे अब एक लक्जरी होटल में बदल दिया गया है और यह निज़ाम युग की समृद्धि की झलक पेश करता है।