News Nation Logo
Banner

आयरन से भरपूर इन फूड्स को डाइट में कीजिए शामिल

आयरन आज के समय में सबसे महत्वपूर्ण पोषक तत्वों में से एक बन गया है. जिसकी हमारे शरीर को बेहद जरूरत होती है. तो आइए आपको बताते हैं कि आप आयरन से भरपूर ऐसे कौन से फूड्स को डाइट में शामिल कर सकते हैं

News Nation Bureau | Updated : 19 August 2021, 12:40:03 PM
EGG

EGG

1

शुरुआत करते हैं अंडे की जर्दी के साथ. अंडे की जर्दी से बना नाश्ता न केवल प्रोटीन से भरपूर होता है, साथ ही आयरन से भी भरपूर होता है. अंडे में मौजूद आयरन आपकी इम्युनिटी को बढ़ाता है.

Basil

Basil

2

दूसरा नाम है पालक का. जैसा आप जानते हैं कि पालक के कई लाभ हैं. पालक आयरन का एक अच्छा स्त्रोत है. और इस आयरन से भरपूर पालक को आप अपनी डाइट में कई तरह से शामिल कर सकते हैं. जैसे आप चाहें इसका यूज कर सकते हैं.

Beetroot

Beetroot

3

अब बात चुकंदर की. शरीर में आयरन की कमी को दूर करने का सबसे अच्छा स्रोत चुकंदर है. इसलिए आप इसे जितना अपनी डाइट में इसे लेंगे उतना ही आपको आयरन मिलेगा.

chickpeas

chickpeas

4

अगला नाम आता है छोले का. आपको बताते चलें कि छोले कई विटामिन और मिनरल से भरपूर होते हैं. जिससे ये वजन कंट्रोल करने और पाचन में सुधार करते हैं. इतना ही नहीं,साथ ही ये ये कई बीमारियों से बचाने में मदद करते हैं.

Pomegranate

Pomegranate

5

अगला नाम आता है अनार का. चुकंदर के साथ आयरन की कमी को दूर करने के लिए अनार भी अच्छा है. इसलिए इसे भी आप अपनी डाइट में शामिल करें.

Pumpkin Seeds

Pumpkin Seeds

6

अब बात कद्दू के बीज की. कद्दू के बीज विटामिन ए, सी, के और बी 9 जैसे अन्य विटामिनों के साथ पोटैशियम, मैंगनीज और कैल्शियम जैसे मिनरल आयरन से भरपूर होते हैं. जिनसे आप एक हेल्दी लाइफ जी सकते हैं.

Soybean

Soybean

7

अगला नाम आता है सोयाबीन का. सोयबीन आयरन, प्रोटीन के साथ अन्य पोषक तत्वों से भरपूर होता है. जो पाचन समस्याओं को दूर करने में मदद कर सकता है. साथ ही ये हमारी इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है.

Spinach

Spinach

8

अब बात तुलसी को लेकर. दरअसल तुलसी की पत्तियों से खून की कमी को कम किया जा सकता है. तो अगर आप में खून की कमी है तो आपको इसका रोज सेवन करना चाहिए.