News Nation Logo

How to Control emotions: अपनी भावनाओं पर काबू पा लेंगे तो जीत जाएंगे हर लड़ाई

भावनाओं को नियंत्रित करना एक महत्वपूर्ण कौशल है जो हमें स्थिति के साथ उचित रूप से निपटने में मदद करता है.यहां कुछ तकनीक हैं जिनका उपयोग करके आप अपने भावनाओं को कंट्रोल कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 02 February 2024, 11:38:48 AM
concentration

एकाग्रता

1

एकाग्रता(concentration): अपने मन को ध्यान में लाने के लिए ध्यान अभ्यास करें.योग, प्राणायाम, और मेडिटेशन जैसे तकनीकों का उपयोग करें.

Positive Thoughts

सकारात्मक विचार

2

सकारात्मक विचार(Positive Thoughts): सकारात्मक और उत्तेजक विचारों को अपनाएं.अपनी स्थिति के उज्ज्वल पक्षों पर ध्यान केंद्रित करें और नकारात्मक विचारों को हटा दें.

Time Management

समय का प्रबंधन

3

समय का प्रबंधन (Time Management): समय का सही उपयोग करें और अपनी क्रियाओं को व्यवस्थित ढंग से करें. अतिरिक्त दबाव और स्थिति के साथ संबंधित भावनाओं को कम करने के लिए समय निकालें. 

patience and solace

संयम और सांत्वना

4

संयम और सांत्वना(patience and solace): अपनी इच्छा को संयमित करें और अपने आप को सांत्वना दें.धीरे-धीरे, ध्यानपूर्वक और सावधानीपूर्वक अपनी भावनाओं को संयमित करने का प्रयास करें.

Supportive Relationship

सहायक संबंध

5

सहायक संबंध (Supportive Relationship): परिवार, मित्र, और आश्रय संगठन के साथ संबंध बनाएं और उनका सहयोग लें.सहायता मांगने में कोई शर्म न करें.

Health Protection

स्वास्थ्य संरक्षण

6

स्वास्थ्य संरक्षण (Health Protection): स्वस्थ और सकारात्मक जीवनशैली अपनाएं.नियमित व्यायाम, स्वस्थ आहार, और पर्याप्त आराम का पालन करें.