News Nation Logo

आखिर आत्मा का वजन कितना होता है, मिल गया है इसका जवाब

अगर हम आपसे पूछे कि आत्मा का वजन क्या होता है? तो क्या इसका जवाब आपके पास होगा? ये ऐसा सवाल है कि इसका जवाब शायद ही किसी के पास होगा.

News Nation Bureau | Updated : 30 March 2024, 10:02:20 PM
soul

आत्मा का वजन कितना होता है

1

अगर आपके पास नहीं तो कोई बात नहीं हम आपको बताएंगे कि आत्मा का वजन क्या होता है अमेरिका के बॉस्टन शहर में रहने वाले डॉक्टर डंकन मैकडॉगल ने पता लगाया कि आत्मा वजन कितना होता है. 

soul  5

आत्मा का वजन कितना होता है

2

उन्होंने टीबी से पीड़ित कुछ रोगियों का सेलेक्ट किया. दरअसल, बीमारी के आखिरी दिनों में टीबी के मरीजों का वजन काफी कम हो जाता है. ऐसे में डंकन का मानना ​​था कि बीमारी के कारण मृत्यु से पहले और बाद के वजन में जो अंतर होगा, वही आत्मा का वजन होगा। क्योंकि आत्मा बहुत सूक्ष्म होगी और उसका वजन भी बहुत कम होगा.

soul

आत्मा का वजन कितना होता है

3

डंकन ने इस एक्सपेरिमेंट के लिए खास तरह का तराजू भा तैयार करवाया, जिसके एक पाले में मरीज को लेटाया गया और तराजू को कैलिब्रैट किया गया ताकि एक आउंस का अंतर भी पता लगाया जा सके. इसका पहला एक्सपेरिमेंट साल 1901 में 10 अंप्रैल को हुआ

soul

तो इतना आत्मा का वजन होता है

4

जब मरीज के मरने के तुरंत बाद उसमें 28 ग्राम का अंतर देखा गया. उस समय हल्ला हो गया कि आत्मा का वजन 28 ग्राम होता है.  उन्होंने एक के बाद एक इस तरह के 6 एक्सपेरिमेंट किए. इतने एक्सपेरिमेंट के बाद भी 28 ग्राम वजन ही सामने आया है.

soul

आत्मा वजन इतना होता है

5

जिसके बाद 'जर्नल ऑफ द अमेरिकन सोसाइटी फॉर साइकिक रिसर्च' में प्रकाशित शोध में उन्होंने दावा किया कि ''जब कोई व्यक्ति आखिरी सांस लेता है तो उसका वजन आधे से एक चौथाई औंस तक कम हो जाता है. एक औंस का मतलब है 28 ग्राम होता है. यानी तभी से मान लिया गया कि आत्मा का वजन 28 ग्राम होता है.