News Nation Logo

Pyorrhea की प्रॉब्लम से मिलेगा निजात, ये पत्तियां चबाना है इसका असरदार इलाज

ओरल हेल्थ का ध्यान रखना बेहद जरूरी होता है वरना आगे चलकर इससे बहुत-सी प्रॉब्लम्स हो सकती हैं. जिनमें से एक पाइरिया (pyorrhea) भी है. जिसकी वजह से लोगों को दांत में तो दर्द रहता ही है. लेकिन, साथ ही उनके मुंह से स्मेल भी आने लगती है.

News Nation Bureau | Updated : 20 February 2022, 07:46:03 PM
pyorrhea

istock

1

पायरिया एक तरह का बैक्टीरिया होता है, जो धीरे-धीरे दांत और मसूड़ों को सड़ा सकता है. अगर वक्त रहते इस पर ध्यान न दिया जाए तो आगे चलकर ये बड़ी प्रॉब्लम पैदा कर देती है. तो, चलिए आपको कुछ ऐसे पत्ते (herbal leaves) बताते हैं जिन्हें रोजाना सुबह चबाने से आपकी प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. 

Pomegranate Leaves

istock

2

अनार को जितना खून बढ़ाने के लिए जाना जाता है. उतना ही इसके पत्तों को पायरिया ठीक करने के लिए जाना जाता है. 

Pomegranate Leaves

istock

3

आपको जानकार हैरानी होगी कि इसके पत्तों और छिलकों में काफी क्वालिटीज होती हैं. इसके पत्तों को काली मिर्च के साथ चबाने से आपको पारिया या मसूड़ों की दूसरी बीमारियों से राहत मिल सकती है. 

Pomegranate Leaves

istock

4

इसकी पत्तियों को चबाने से दांतों को मजबूत (pomegranate leaves) बनाने में भी मदद मिलती है.  

mint leaves

istock

5

पुदीने की हरी पत्तियां पायरिया के साथ-साथ मुंह की कई बीमारियों को दूर करने के लिए फायदेमंद है. 

mint leaves

istock

6

इसमें मौजूद एसेंशियल ऑयल एनारोबिक बैक्टीरिया को मारने में सबसे इफेक्टिव होता है. इसकी पत्तियां पायरिया के साथ-साथ सीरियस बीमारियों को खत्म करने में कारगर मानी जाती है. 

mint leaves

istock

7

इसमें मौजूद एलिमेंट बैक्टीरिया को खत्म करते हैं. इसी कारण पुदीने को टूथपेस्ट (mint leaves) में भी डाला जाता है. 

neem leaves

istock

8

नीम का कई ट्रेडिशनल दवाओं, टूथपेस्ट, माउथवॉश वगैराह बनाने में इस्तेमाल किया जाता है. इसमें पॉवरफुल एंटी-बैक्टीरियल क्वालिटीज होती हैं. 

neem leaves

istock

9

जब ओरल हेल्थ की बात आती है, तो नीम, बैक्टीरिया और इन्फेक्शन, दांत और मसूड़े की सड़न वगैराह से होने वाले नुकसान से बचाने में मदद करते हैं. नीम के पत्तों को चबाना ओरल हेल्थ के लिए अच्छा होता है.

neem leaves

istock

10

एक्सपर्ट्स के मुताबिक मुंह में मौजूद बदबू और दूसरी प्रॉब्लम्स को खत्म करने के लिए नीम की पत्तियां काफी अच्छी मानी जाती है. इसके लिए खाली पेट नीम की पत्तिया चबाएं. इससे पेट की दिक्कतें (neem leaves) भी दूर रहेंगी.