News Nation Logo

Cockroach ने घर में कर लिया है कब्जा, ये घरेलू नुस्खें दिखाएंगे 'अजूबा'

कॉकरोच ज्यादातर किचन, स्टोर रूम और बाथरूम में पाए जाते हैं. कॉकरोच (cockroach home remedies) ऐसे कीड़े है जो अपने साथ कई बीमारियों को साथ में लेकर आते हैं. अगर ये एक बार घर में घुस गए तो पूरी की पूरी बस्ती ही बसा लेते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 23 February 2022, 02:10:54 PM
Cockroach Remedies

istock

1

कॉकरोच की बढ़ती हुई तादाद को देखकर लोग इन्हें अपने घर से भगाने के जतन करते हैं. जिसके लिए बहुत से केमिकल वाले प्रोड्क्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन, इनके इस्तेमाल से हेल्थ पर बुरा असर पड़ता है. इसलिए, आज हम आपको ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं जिनसे आप कॉकरोच को कुछ ही दिनों में घर (how to get rid of cockroaches) से भगा सकते हैं.  

cloves

istock

2

लौंग का इस्तेमाल कॉकरोच को भगाने के लिए किया जाता है. इसकी खुशबू से कॉकरोच बड़ी आसानी से भाग जाते हैं. लौंग की खुशबू कॉकरोच को पसंद नहीं होती. 

cloves

istock

3

इसके लिए बस आपको फ्रिज, किचन आलमीरा, रैक, दराज या जहां-जहां कॉकरोच आते हैं वहां लौंग को रखना है. इसके बाद कॉकरोच उधर का रुख (cloves) कतई नहीं करेंगे. 

kerosene oil

istock

4

कॉकरोच को भगाने के लिए कैरोसीन ऑयल यानी मिट्टी के तेल का भी इस्तेमाल किया जा सकता है. इसकी स्मेल काफी तेज होती है. कॉकरोच इसकी स्मेल से ही दूर भागते हैं.

kerosene oil

istock

5

आपको इसके लिए फर्श पर पोछा लगाने वाले पानी में थोड़ा-सा मिट्टी का तेल डालना है. घर की सफाई के दौरान कोने-कोने में इसका पोछा मारना है. जिन जगहों पर पोछा नहीं लगाया जा सकता वहां केरोसिन का स्प्रे भी कर सकते हैं. 

boric powder

istock

6

कॉकरोच को भगाने में बोरिक पाउडर भी बहुत मदद करता है. इसके लिए घर में जिन जगहों पर कॉकरोच ने अपना ढेरा जमा रखा है वहां बोरिक पाउडर छिड़ दें.

boric powder

istock

7

बोरिक पाउडर की बदबू से कॉकरोच भाग जाते हैं. इसकी बदबू से कॉकरोच भाग जाएंगे और दुबारा आपको परेशान करने वापिस नहीं आएंगे.  

bay leaf

istock

8

तेजपत्ता का इस्तेमाल कॉकरोच भगाने के लिए किया जा सकता है. इसकी खुशबू बहुत ही स्‍ट्रॉन्‍ग होती है. इसकी महक कॉकरोच भगाने के लिए काफी है. 

bay leaf

istock

9

घर के जिस भी कोने में कॉकरोच छिपे हुए हैं वहां तेजपत्ते (Bay leaf) की कुछ पत्तियों को अच्छे से मसलकर बिखेर दें. ऐसा करने से कॉकरोच उस जगह से भाग जाएंगे. 

Cockroach Remedies

istock

10

आपको बस एक बात का ध्यान रखना है कि टाइम-टाइम पर वहां से तेजपत्तियों को बदलते रहें, जिससे कॉकरोच उन जगहों से हमेशा के लिए दूर हो जाएं.