News Nation Logo
Banner

गर्मियों में हो रही खुजली से छुटकारा पाएं, ये घरेलू उपाय अपनाएं

अब, गर्मियों का मौसम आना शुरू हो गया है. ऊपर से होली का त्योहार. ऐसे में बॉडी को तरह-तरह की प्रॉब्लम्स फेस करनी पड़ती है. जिसमें एक प्रॉब्लम बड़ी कॉमन है. जो सर्दी और गर्मी दोनों मौसम में परेशान करती है. वो है खुजली यानी इचिंग की. वैसे तो ये मौसम में स्वेटिंग आने की वजह से होती है. लेकिन, इसके कारण धूप, धूल या इंफेक्शन भी हो सकते हैं. अब, जैसे-जैसे गर्मी का तापमान बढ़ेगा. वैसे-वैसे ये प्रॉब्लम और बढ़ने लगेगी.

News Nation Bureau | Updated : 14 March 2022, 11:55:39 AM
itching home remedies

istock

1

अगर इसे नजरअंदाज किया जाए तो, ये पूरी बॉडी में फैलने लगती है. इसलिए, लोग इससे बचने के लिए महंगे-महंगे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं जो केमिकल से भरपूर होते हैं.

 itching home remedies

istock

2

इनका इस्तेमाल करने से बॉडी में कभी-कभी और तरह की दिक्कतें बढ़ जाती है. लेकिन अब आप इन चीजों के बिना भी कुछ घरेलू नुस्खे अपनाकर इस प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं. 

coconut oil

istock

3

कॉकॉनट ऑयल में कई ऐसी क्वालिटीज पाई जाती हैं. जो इनफ्लामेशन (Inflammation) और बैक्‍टीरिया (Bacteria) को दूर करने में मदद करती है. 

coconut oil

istock

4

ये स्किन को न्यूट्रिशन देकर उसे इनफेक्‍शन (Infection) वगैराह से बचाती है. ये मॉनसून में होने वाली खुजली को भी ठीक करता है.

coconut oil

istock

5

खुजली वाली जगह पर नारियल तेल की मालिश करें. इससे आपकी इचिंग की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी.  

oatmeal

istock

6

एक्सपर्ट्स की माने तो खुजली से राहत दिलाने में ओटमील को भी असरदार तरीका माना जाता है. ये स्किन से सूखेपन और खुजली से निजात दिलाने में मदद कर सकता है.

oatmeal

istock

7

ओटमील में एंटीऑक्सिडेंट और एंटी-इंफ्लेमेटरी क्वालिटीज होती हैं. जो खुजली की वजह से स्किन में हो रही जलन को कम करने में मदद करता है. ये स्किन के पोर्स और डक्ट्स को खोलने में भी मदद करता है. इससे खुजली की प्रॉब्लम से छुटकारा पाया जा सकता है.

apple cider vinegar

istock

8

एप्पल साइडर विनेगर में एसिटिक एसिड होता है, जिसे लोग सालों से नैचुरल कीटाणुनाशक (disinfectant) और एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल करते आ रहे हैं. एक्सपर्ट्स की मानें तो सेब का सिरका खुजली से राहत दिलाने में विशेष रूप से मददगार साबित हो सकता है. 

apple cider vinegar

istock

9

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको बस एक कप पानी में आधा कप सिरका मिलाकर स्किन या स्कैल्प पर लगाना है और कुछ टाइम के लिए छोड़ देना है. फिर गुनगुने पानी से स्किन को साफ कर लेना है. 

aloe vera gel

istock

10

एलोवेरा में एंटीबैक्टीरियल और एंटीसेप्टिक प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं. जिसकी मदद से रैशेज यानी इचिंग और घमौरियों को दूर करने में मदद मिल सकती है. एलोवेरा मेडिसिनल प्रॉपर्टीज से भरपूर होता है. 

aloe vera gel

istock

11

इसकी तासीर ठंडी होती है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आप 3-4 चम्मच एलोवेरा जेल निकाल लें. फिर इसे स्किन पर अच्छी तरह से लगाएं और 20-25 मिनट बाद पानी से धोलें. इचिंग होने पर एलोवेरा लगाने से राहत मिल सकती है.