News Nation Logo

मुंह के छालों से मिलेगा निजात, ये घरेलू तरीके हैं लाजवाब

मुंह में कई वजहों से छाले (mouth ulcer) निकलने लगते हैं. एक बार ये हो जाए तो मुंह में तेज दर्द शुरू कर देते हैं. इसके साथ ही बोलने, खाने-पीने वगैराह में भी बहुत परेशानी (mouth ulcer treatment) आती है. जिसकी वजह से काम में भी मन नहीं लगता. वैसे तो छाले निकलने के कई कारण हो सकते हैं. जिसमें सबसे पहले तो गलत खान-पान (how to cure mouth ulcer) ही शामिल है. लेकिन, ये डाइजेस्टिव सिस्टम खराब होने, कॉन्स्टिपेशन और एसिडिटी की प्रॉब्लम की वजह से भी हो सकती है.

News Nation Bureau | Updated : 03 March 2022, 01:46:56 PM
mouth ulcer

istock

1

इन्हीं कुछ कारणों के चलते मुंह में बार-बार छाले निकलने लगते हैं. इसके अलावा मसालेदार और ज्यादा ऑयली खाना रोज खाने से भी ये प्रॉब्लम बढ़ती जाती है. लेकिन, अब परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि कुछ घरेलू उपायों (mouth ulcer home remedies) को अपनाकर मुंह के छालों से राहत पाई जा सकती है. 

coconut water

istock

2

इस मौसम में नारियल पानी आसानी से मिल भी जाता है और पिया भी जाता है. ये आपकी हेल्थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है. ये स्टमक की गर्मी को दूर करने में मदद करता है. इसके साथ ही छालों से निजात दिला सकता है. या तो आप नारियल पानी पी सकते है. या फिर अपने छालों पर इसे लगा सकते हैं. 

coconut water

istock

3

ऐसा करने से आपको दर्द से राहत तो मिल ही सकती है और साथ ही छाले भी जल्दी ही ठीक (coconut water) होने लगते हैं.

honey

istock

4

शहद स्किन से लेकर हेल्थ तक बहुत-सी प्रॉब्लम्स के लिए फायदेमंद होता है. ये एंटीइंफ्लेमेटरी क्वालिटीज से भरा होता है. 

honey

istock

5

आप इसे खा भी सकते हैं और छालों पर लगा भी सकते हैं. इससे छाले नहीं फैलते. साथ ही इसके इस्तेमाल से आपका दर्द (honey) भी कम हो जाएगा. 

green cardamom

istock

6

हरी इलायची जितना चाय का टेस्ट बढ़ाती है. उतना ही मुंह और जीभ के छालों को दूर करने के लिए कारगर साबित होती है. हरी इलायची मुंह की गर्मी को दूर करके छालों को जल्दी ठीक करने में मदद करती है.

green cardamom

istock

7

इसके लिए आपको ज्यादा कुछ नहीं करना बस इलायची को बारीक पीस लें. फिर इसमें शहद मिल लें. अब इस मिक्सचर (green cardamom) को अपने छालों पर लगा लें. कुछ टाइम तक लगा रहने के बाद आप कुल्ला भी कर सकते हैं. इससे छाले जल्दी ठीक होने लगते है साथ ही उनसे होने वाले दर्द में निजात भी मिलता है. 

aloe vera gel

istock

8

स्किन और बालों के लिए बेहद फायदेमंद एलोवेरा जेल मुंह के छालों को भी दूर करने में मदद करता है. 

aloe vera gel

istock

9

इसे इस्तेमाल करने के लिए आप सीधा एलोवेरा जेल को छालों पर लगा लें, फिर कुछ टाइम रखने के बाद ठंडे पानी के साथ कुल्ला कर लें. इससे आपको छालों की प्रॉब्लम से निजात मिल जाएगा. 

curd

istock

10

अब, गर्मी का मौसम आने लगा है. तो, अब आप आराम से इस मौसम में दही का लुत्फ उठा सकते है. 

curd

istock

11

दिन में एक कप दही खाने से न सिर्फ आपको मुंह के छालों से छुटकारा मिल जाएगा. बल्कि, इससे बार-बार छालों की दिक्कत भी नहीं होगी. दही खाने की एक खास बात ये भी है कि ये आपके पेट को ठंडक (curd) भी प्रदान करती है.