News Nation Logo
Banner

देर रात जब भी भूख सताए, क्रेविंग शांत करने के लिए ये Healthy Snacks खाएं

कई लोगों को देर रात खाने की आदत होती है. या यूं कहें कि उन्हें भूख ही देर रात (late night food craving) को लगती है. जिसके चलते लोग अपनी भूख को शांत करने के लिए घर पर रखे हुए चिप्स, नमकीन, बिस्कुट या पेस्ट्री वगैराह खा लेते हैं. वो ये नहीं सोचते कि ये सब चीजें देर रात को खाना कितना नुकसानदायक साबित हो सकता है. उन्हें सिर्फ उस टाइम अपनी भूख को कम करना होता है.

News Nation Bureau | Updated : 01 March 2022, 01:51:33 PM
late night food

istock

1

लोग देर रात भूख लगने पर ये सब अनहेल्दी चीजें (healthy late night snack) खा लेते हैं. इन सभी चीजों को खाने के चलते वे बाद में स्टमक से जुड़ी प्रॉब्लम्स का शिकार हो जाते हैं. 

food

istock

2

इन सभी चीजों को खाने के चलते वे बाद में स्टमक से जुड़ी प्रॉब्लम्स का शिकार हो जाते हैं.

late night food

istock

3

इसलिए, आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी फूड आइटम्स और स्नैक्स बताने जा रहे हैं. जिन्हें आप लेट नाइट बड़े आराम से खा सकते हैं. इन्हें खाने से आपकी हेल्थ पर कोई बुरा असर नहीं होगा. तो, चलिए जान लें वो कौन-सी फूड आइटम्स हैं. 

fruits

istock

4

अगर आपको लेट नाइट भूख लग रही है. तो, आप अपनी क्रेविंग को शांत करने के लिए फ्रूट्स खाना बेस्ट ऑप्शन होता है. लिमिटिड क्वांटिटी में फ्रूट्स खाने से आपकी भूख मिट जाएगी और ये तरीका हेल्दी भी साबित होगा. 

fruits

istock

5

लेकिन इस बात का ध्यान रहे कि रात के टाइम आपको बहुत ज्यादा मीठे फल (fruits) खाने से बचना है. ऐसा इसलिए क्योंकि बहुत ज्यादा मीठे फलों को खाने से आपका ब्लड शुगर लेवल बढ़ सकता है. ऐसे में आप केवल हल्के मीठे फ्रूट्स ही खाएं. 

popcorn

istock

6

आप लेट नाइट फूड की क्रेविंग होने पर पॉपकॉर्न (popcorn) भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. रात की भूख के लिए ये बेस्ट स्नैक है. आप चाहें तो सिर्फ कॉर्न लाकर रखें और जब भूख लगे तब गर्मागर्म पॉपकॉर्न बनाकर खा लें. 

popcorn

istock

7

इसे खाने से पेट तो भरेगा ही टेस्ट बर्ड्स भी थम जाएगी और आपके डाइजेशन में भी ये स्नैक आसान हो सकता है. मार्केट में आपको बड़ी आसानी से पॉपकॉर्न के पैकेट मिल जाएंगे और कमाल की बात ये है कि ये मिनटों में खाने के लिए तैयार हो जाते हैं. 

dry fruits

istock

8

आपको चाहे दिन में भूख लगे या रात को, इस सिचुएशन में आप ड्राई फ्रूट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं. ये हाई प्रोटीन स्नैक्स होते हैं. इन्हें कम खाने से भी आपका स्टमक लंबे टाइम तक भरा रहता है. 

dry fruits

istock

9

इसके अलावा आपको इन्हें काटने या पकाने की भी जरूरत नहीं होती है इसलिए ये आपकी रात की भूख के लिए बेहतरीन ऑप्शन साबित (popcorn) हो सकता है. इन्हें खाने से आपकी फूड क्रेविंग शांत हो जाएगी. नट्स प्रोटीन, मिनरल्स, गुड फैट और फाइबर में भरपूर होने की वजह से एनर्जी बूस्टर (dry fruits) के रूप में काम करते हैं.  

paneer

istock

10

रात की भूख को शांत करने के लिए पनीर भी हेल्दी साबित होता है. ये एक ऐसी फूड आइटम है जिसे कच्चा भी खाया जा सकता है. कमाल की बात ये है कि ये खाने में भी लाजवाब होता है. रात को खाने की भूख को कम या खत्म करने के लिए पनीर के कुछ क्यूब ही काफी होते हैं. 

paneer

istock

11

अगर आपको उसे टेस्टी बनाना है तो आप पनीर पर चाट मसाला छिड़क दें और दो से तीन मिनट के लिए माइक्रोवेव (cheese) में रख दें. बस इसके बाद पनीर का मजा लें सकते हैं.