News Nation Logo

शकरकंद खाने के होते हैं भरपूर फायदे, इन बीमारियों को पास नहीं आने देते

सर्दी के मौसम में लोगों को शकरकंद (sweet potato) खाना बहुत पसंद होता है. इस मौसम में ये बिकती भी खूब हैं. ये ना सिर्फ टेस्टी बल्कि हेल्दी भी होती है. ये आपको कई रंगों में मिल जाएगी. दिल्ली के इंडिया गेट (India Gate) और दूसरे हिस्टोरिकल प्लेसेज पर आपको शकरकंद (sweet potato benefits) बेचते हुए कई लोग मिल जाएंगे. टूरिस्ट तो खास तौर से गर्मागरम मसालेदार शकरकंद का जमकर लुफ्त उठाते नजर आते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 08 February 2022, 02:57:38 PM
sweet potato benefits

istock

1

शकरकंद में मिनरल्स और एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं. इसमें विटामिन A और विटामिन C भी काफी होता है. शकरकंद आलू से बहुत ज्यादा न्यूट्रिशस होती है.

sweet potato benefits

istock

2

इसमें विटामिन A और बीटी कैरोटीन भरपूर पाया जाता है जिससे आंखे हेल्दी रहती हैं. फाइबर से भरपूर शकरकंद खाने से वजन घटाने में भी मदद मिलती है. 

heart healthy

istock

3

दिल को हेल्दी रखने के लिए शकरकंद खाना बहुत फायदेमंद होता है. इसे खाने से दिल की बीमारियां दूर हो सकती हैं. 

heart healthy

istock

4

शकरकंद में फाइबर भी भरपूर क्वांटिटी में पाया जाता है जो आपकी बॉडी में खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है. शकरकंद में पोटैशियम की क्वांटिटी भी होती है, इसलिए ये आपको हाई ब्लड प्रेशर से बचाने में मदद कर सकती है.

cancer

istock

5

शकरकंद कैंसर के रिस्क को काफी हद तक कम करती है. शकरकंद में मौजूद कैरोटीनॉयड कैंसर के रिस्क को कम कर सकते हें. 

cancer

istock

6

इसके अलावा शकरकंद में एंथोसायनिन नाम का एक दूसरा नैचुरल कंपाउंड भी काफी हाई क्वांटिटी में होता है. जो कोलोरेक्टल कैंसर होने के चांसिज को काफी कम कर सकता है. शकरकंद को डाइट में शामिल करके कैंसर का रिस्क कम किया जा सकता है.

steess

istock

7

शकरकंद स्ट्रेस दूर करने में काफी मदद करती है. इसे खाने से स्ट्रेस और टेंशन दोनों से छुटकारा मिलता है.

steess

istock

8

अगर आपको मूड स्विंग्स, मूड डिस्टर्बेंस, सिरदर्द या फालतू सोचने जैसी प्रॉब्लम्स हैं, तो आपको राहत दिलाने में शकरकंद बहुत फायदेमंद हो सकती है. 

eye vision

istock

9

आंखों को हेल्दी रखने के लिए शकरकंद खाना बहुत बहुत फायदेमंद होता है. शकरकंद में अच्छी-खासी क्वांटिटी में बीटा-कैरोटीन और विटामिन A पाया जाता है. 

digestive system

istock

10

शकरकंद में फाइबर की क्वांटिटी काफी अच्छी होती है. इसलिए शकरकंद खाने से आपका डाइजेस्टिव सिस्टम भी बेहतर हो सकता है. शकरकंद कॉन्सटिपेशन से राहत दिलाने में भी काफी फायदेमंद हो सकती है.