News Nation Logo
Banner

Oats जब नाश्ते में खाएंगे रोज, नहीं लेना पड़ेगा इन बीमारियों के लिए डोज

ओट्स खाने के कई फायदों (oats benefits) को आपने दादी-नानी से बहुत बार सुना होगा. ये जितनी जल्दी बनकर तैयार हो जाते है. उतने ही हेल्दी भी होते है. रोजाना नाश्ते में ओट्स खाने से दिनभर तरो-ताजा महसूस होता है. आपको बता दें, ओट्स को जौ से तैयार किया जाता है. ओट्स एनर्जी (oats health benefits) से भरपूर होते हैं. ये मार्केट में कई तरह के फ्लेवर में बड़ी आसानी से मिल जाता है.

News Nation Bureau | Updated : 07 February 2022, 08:56:16 PM
oats benefits

istock

1

ओट्स में मौजूद फाइबर ‘बीटा ग्लूकैन’ बॉडी को खूब फायदा पहुंचाता है. इसमें सॉल्यूबल फाइबर और एंटीऑक्सीडेंट जैसी क्वालिटीज पाई जाती है. इसमें जिंक, मैग्नीज, कैल्शियम, प्रोटीन, आयरन, विटामिन-B और E भी भरपूर क्वांटिटी में पाए जाते हैं.

diabetes

istock

2

डायबिटीज के पेशेंट्स के लिए ओट्स खाना बेहद फायदेमंद होता है. डॉक्टर्स के मुताबिक लेमन ओट्स खाने से शुगर लेवल कम होता है.

diabetes

istock

3

नाश्ते में ओट्स खाने से जल्दी-जल्दी भूख लगने की प्रॉब्लम भी नहीं होती और पेट भी साफ रहता है. इसके साथ ही इसे खाने से बॉडी पूरे दिन एनर्जेटिक महसूस करती है. 

boost immunity

istock

4

ओट्स में बीटा-ग्लूकन होने की वजह से ये इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद कर सकता है. 

boost immunity

istock

5

नाश्ते में ओट्स को शामिल करने से आप अपनी इम्यूनिटी न सिर्फ बढ़ा सकते है बल्कि मजबूत भी बना सकते हैं.

stress

istock

6

ओट्स में फाइबर और मैग्नीशियम पाया जाता है जो दिमाग में सेरोटोनिन की क्वांटिटी को बढ़ाता है. इसे खाने से दिमाग शांत रहता है. 

stress

istock

7

ओट्स को रोजाना खाने से नींद भी अच्छी आती है. आप इसमें ब्लूबेरी डालकर भी खा सकते हैं, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन C पाया जाता है जो स्ट्रेस से लड़ने में मदद करता है. 

heart

istock

8

ओट्स रोजाना खाने वालों को हार्ट से जुड़ी बीमारियां होने का खतरा नहीं होता. ओट्स में मौजूद ‘बीटा ग्लूकैन’ फाइबर से ब्लड का कोलेस्ट्रॉल लेवल सही रहता है. 

heart

istock

9

इसमें पाया जाने वाला एंटीऑक्सीडेंट एवनेथ्रामाइड्स एलडीए कोलेस्ट्रॉल से फ्री रेडिकल्स की सेफ्टी करता है. इससे हार्ट अटैक, हार्ट फेल्योर के चांसिज भी कम होते हैं. 

Glowing Skin

istock

10

ओट्स के इस्तेमाल से स्किन में नमी आती है. जिनकी स्किन में ड्राइनेस ज्यादा हो या खुजली या जलन की प्रॉब्लम हो तो ओट्स बहुत फायदेमंद रहते है.

Glowing Skin

istock

11

इसे इस्तेमाल करने के लिए बस एक चम्मच ओट्स को कच्चे दूध में भिगोकर उसका पेस्ट बना लें. फिर, इस पेस्ट को मुंह, हाथ और पैरों पर लगाएं. इससे आपकी स्किन में ग्लो आ जाएगा.