News Nation Logo
Banner

फेमस इंडियन फैशन डिज़ाइनर्स, जिनका चलता है दुनिया में सिक्का

Often India's famous actors, actresses and cricket players are discussed the most. But today we will introduce you to those famous fashion designers of India who are very famous in the country as well as in the world.

News Nation Bureau | Updated : 16 August 2021, 03:16:13 PM
Famous Indian Fashion Designer

News Nation

1

अक्सर भारत के फेमस एक्टर्स, एक्ट्रेसेस और क्रिकेट प्लेयर्स की चर्चा सबसे ज्यादा होती है. लेकिन आज हम आपको भारत के उन फेमस फैशन डिज़ाइनर्स से मिलवाएंगे जो देश के साथ साथ दुनिया में भी हैं बेहद मशहूर हैं.  

manish malhotra

News Nation

2

मनीष मल्होत्रा भारत के जाने-पहचाने फैशन डिज़ाइनर हैं. अपने करियर की शुरुआत उन्होंने ‘स्वर्ग’ फिल्म में जूही चावला के लिए परिधान डिज़ाइन करके की थी. उसके बाद, उन्होंने कई बड़ी और फेमस एक्ट्रेसेस जैसे श्री देवी, काजोल, रवीना टंडन, माधुरी दीक्षित, ऐश्वर्या राय, रानी मुखर्जी और करीना कपूर आदि के लिए परिधान डिज़ाइन किये है.

ritu kumar

News Nation

3

रितू कुमार भारत की पहली ऐसी फैशन डिज़ाइनर जिन्होंने ट्रेडिशनल इंडियन क्राफ्ट्स में अपना महत्वपूर्ण योगदान दिया है. वह अपने कपड़ो रेशम, कपास और चमडा का उपयोग अधिक करती हैं. 1969 में, उन्होंने अपना लेबल लॉन्च किया था और उनके देश भर में 27 स्टोर हैं.

neeta tulla

News Nation

4

नीता 28 साल से इस फील्ड में काम कर रहीं है और उन्होंने बॉलीवुड के कई बड़े-बड़े निर्देशकों के साथ काम कर अपनी अलग पहचान बनाई है. 1985 से,उन्होंने शादी के कपडे डिज़ाइन करने शुरू किये थे. नीता को बैस्ट कौस्ट्यूम डिजाइनिंग के लिए भारत के राष्ट्रपति से 4 बार नैशनल फिल्म अवार्ड का सम्मान प्राप्त हुआ है. साथ ही, उन्हें फैशन और स्टाइल के लिए कई नैशनल और इंटरनैशनल अवार्ड भी मिले हैं. 

vibhu mahapatra

News Nation

5

बिभू महापात्रा ने खुद को भारत में नही बल्कि अंतर्राष्ट्रीय देशों जैसे न्यूयॉर्क में खुद को स्थापित किया है. बिभू महापात्रा ने 1997 में बेस्ट विंग वियर डिज़ाइनर के लिए क्रिटिक्स अवार्ड जीता था. हैल्स्टन एंड जे. और मेंडल सहित हाई प्रोफाइल ब्रांडों के साथ काम करने के बाद 2008 में, बिभू महापात्रा ने खुद का एपिनेम लेबल लॉन्च किया. 

sabhya sanchi mukherjee

News Nation

6

सब्यसाची मुखर्जी ने अपनी शानदार डिज़ाइन्स से खुद को फैशन जगत में स्थापित किया है. वह फैशन डिजाइन काउंसिल ऑफ इंडिया के एसोसिएट डिजाइनर होने के साथ ही नेशनल म्यूजियम भारतीय सिनेमा के सबसे युवा सदस्य भी हैं. 1999 में, उन्होंने नई दिल्ली के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी से कॉलेज कम्पलीट कर अपने लेबल को लॉन्च किया और कुछ ही सालों में फैशन की दुनिया में कमाल कर दिखाया.

manish arora

News Nation

7

मनीष अरोरा को भारत का अभूतपूर्व जॉन गैलियानो माना जाता है. क्योंकि उन्होंने ऐसे कपड़ों का उत्पादन किया है, जो ट्रेडिशनल इंडियन क्राफ्ट्स, कलर्स और मोटिफ्स के कॉम्बिनेशन से बने होते हैं. वे क्लासिक फैशन की एक अद्भुत तस्वीर पेश करते हैं. 1997 में, उन्होंने अपने ब्रांड मनीष अरोड़ा की स्थापना की और भारत में भी इस व्यापार का विस्तार करने के लिए अपने ब्रांड के माध्यम से पहली बार दिल्ली में भारतीय फैशन सप्ताह में भाग लिया.

tarun tahliani

News Nation

8

तरुण तहिलियानी ने अपनी पत्नी सैलजा ‘सैल’ तहिलियानी के साथ, उन्होंने 1987 में भारत के पहले मल्टी-डिज़ाइनर बुटीक और तहिलियानी डिज़ाइन स्टूडियो की सह-स्थापना की थी. वह मिलान फैशन वीक में अपने काम का प्रदर्शन करने वाले पहले भारतीय फैशन डिजाइनर थे. 

rohit bel

News Nation

9

रोहित बेल बॉलीवुड इंडस्ट्री के जाने-पहचाने डिज़ाइनर्स की सूची में शामिल है. उन्हें फैशन की दुनिया में 'बैड बॉय' के नाम से भी जाना जाता है. ह एक ऐसे इकलौते फैशन डिज़ाइनर है जिन्होंने मुग़ल फैशन को आगे बढ़ाया है. रोहित बल ने लगभग सभी फैब्रिक का उपयोग कर आउटफिट तैयार किए हैं. रोहित बल को उनके साथ काम करने के लिए भारत के सबसे बड़े हैंडलूम टेक्सटाइल ऑपरेशन, खादी ग्राम उद्योग द्वारा भी चुना गया था.

masaba gupta

News Nation

10

मासाबा मशहूर क्रिकेट खिलाड़ी सर विवियन रिचर्ड्स और भारतीय फ़िल्म अभिनेत्री नीना गुप्ता की बेटी हैं. ग्रेजुएट होने के बाद, उन्होंने अपना ब्रैंड लेबल मसाबा लॉन्च किया. मसाबा मुख्य रूप से ट्रेडिशनल इंडियन एस्थेटिक्स और मॉडर्न क्लोथिंग का फ्यूज़न डिज़ाइन करती हैं. जो वाइब्रेंट और क्वर्कि प्रिंट से फिलअप होता है. 

sandeep khosla

News Nation

11

संदीप खोसला बॉलीवुड और फैशन इंडस्ट्री में बहुत लोकप्रिय और बहुचर्चित डिज़ाइनर हैं. वह अबू जानी-संदीप खोसला के सह-मालिक हैं. उन्हें उनकी इंडियन क्राफ्टमैनशिप और यूरोपियन सिलआउट्स के साथ टेक्सटाइल हेरिटेज को ब्लेंड करके बनाने की काबिलियत के लिए जाना जाता है.  2008 में, उन्होंने एक टीवी शो ‘द फर्स्ट लेडीज विथ अबू संदीप’ को होस्ट किया जिसमे वह बहुचर्चित स्टार्स जैसे नीता अम्बानी, जया बच्चन, सुजैन खान, गौरी खान, किरण खेर, महारानी पद्मिनी देवी, उषा मित्तल और अन्य के साथ नज़र आये.