News Nation Logo

इन खराब फूड्स को खाने से बालों से धोना पड़ता है हाथ

लेडीज हो या जेंट्स हेल्दी और मजबूत बाल सभी को पसंद होते हैं. लेकिन, वो सिर्फ महंगे-महंगे हेयर प्रॉडक्ट्स इस्तेमाल करने से नहीं पाए जा सकते हैं. बल्कि, हेल्दी फूड से भी इनका गहरा नाता है. स्किन की तरह ही हेल्दी बाल भी एक सुपोषित शरीर (well nourishes body) की निशानी होते हैं. आपके द्वारा डाइट में ली गई चीजें बालों को या तो नुकसान पहुंचा सकती हैं या उनके लिए चमत्कारी साबित हो सकती हैं.

News Nation Bureau | Updated : 07 March 2022, 10:44:19 AM
hair loss problem

istock

1

हमें डाइट में उन्हीं चीजों को शामिल करना चाहिए जो हमारी बॉडी के साथ-साथ बालों को भी न्यूट्रिशन दें और उन खाने-पीने की चीजों से दूरी बना लेनी चाहिए जो हमारे बालों को नुकसान पहुंचाते हैं.  

fish

istock

2

मछली में मिलने वाली मरकरी का लेवल बहुत हाई होता है. इसे खाना अचानक बालों के झड़ने का कारण बन सकता है. मरकरी एक्सपोजर का सबसे कॉमन सोर्स मछली ही है क्योंकि पिछले कुछ सालों में क्लाइमेट में बदलाव और ज्यादा मछली पकड़ने की वजह से मछली में मिथाइल-मरकरी के कंसंट्रेशन में ग्रोथ हो गई है.

fish

istock

3

समुद्री जल की मछलियां जैसे स्वोर्डफ़िश, मैकेरल, शार्क और टूना की कुछ किस्में पारे से भरपूर होती हैं. इसी वजह से इसे खाने से बालों से हाथ धोना पड़ सकता है. 

sugar

istock

4

चीनी बालों के लिए उतनी ही बुरी है जितना कि ये पूरी हेल्थ के लिए होती है. रिसर्च में भी बताया गया है कि चीनी को ज्यादा खाने से डायबिटीज और मोटापा बॉडी में घर करने लगता है. 

sugar

istock

5

जो आपके हेयर लॉस का भी एक मेन रीजन है. चीनी को ज्यादा खाने से लेडीज और जेंट्स दोनों में गंजेपन की प्रॉब्लम भी पैदा हो सकती है.

junk food

istock

6

जंक फूड जितना हमारी हेल्थ और स्किन को नुकसान पहुंचाता है. उतना ही ये झड़ते बालों के लिए भी नुकसानदायक है. 

junk food

istock

7

जंक फूड अक्सर मोनोसैचुरेटेड फैट से भरे होते हैं जो न केवल आपको मोटा बनाते हैं बल्कि कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों को जन्म देते हैं. इसे खाने से आप अपने बालों को खो भी सकते हैं. इसलिए बालों के झड़ने के पीछे जंक फूड खाना भी जिम्मेदार है.

alcohol

istock

8

शराब जितना नुकसान लिवर को पहुंचाती है. उतना ही हमारे बालों को भी पहुंचाती है. बाल आम तौर पर प्रोटीन से बने होते हैं, जिसे केराटिन कहा जाता है.

alcohol

istock

9

केराटिन एक प्रोटीन है जो आपके बालों को स्ट्रक्चर देता है. शराब पीने से प्रोटीन सिंथेसिज पर निगेटिव असर पड़ता है और इससे बाल कमजोर हो जाते हैं और आप अपनी चमक खो देते हैं.

hair loss problem

istock

10

इन फूड्स को खाने से बाल झड़ने लगते हैं. इन्हें खाना अवॉइड करना चाहिए.