News Nation Logo
Banner

कपूर करता है स्किन और शरीर की कई समस्याओं को दूर, जानें यहां

कपूर( Camphore) के पेड़ की छाल से मिलता है. जिसमें नेचुरल रूप से औषधीय और असरकारक गुण पाए जातो हैं. साथ ही कपूर का तेल कई समस्याओं के इलाज में किया जाता है. कपूर का साइंटिफिक नाम सिनामोमस कैफोरा है.

News Nation Bureau | Updated : 03 March 2022, 04:12:09 PM
kapur

कपूर के फायदे

1

 कपूर को दर्द और सूजन को दूर करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. ऐसा करने से स्किन पर सुन्नता होने लगती है, जिससे दर्द और सूजन से राहत मिलती है और स्किन की रेडनेस दूर होती है.

IMG

कपूर के फायदे

2

रैशेस और रेडनेस को भी कपूरके जरिये खत्म किया जा सकता है. ऐसे में खुजली से राहत पाने के लिए कपूर का इस्तेमाल जेल के रूप में किया जा सकते है. कपूर चकत्ते और रेडनेस से छुटकारा पाने में मदद कर सकता है.

 Camphor

कपूर के फायदे

3

कपूर के तेल की खुशबू मन को शांत करती है और रात को अच्छी नींद आती है.

camphor

कपूर के फायदे

4

बच्चों और बड़ों में एक्जिमा के लक्षणों का इलाज करने के लिए कपूर का इस्तेमाल किया जा सकता है. कपूर कई तरह के लोशन और मरहम के रूप में भी पाया जाता है. 

कपूर

कपूर के फायदे

5

कपूर सर्दी और खांसी के इलाज में मदद करता है और कंजेशन से राहत देता है. कपूर का तेल कई वेपोरब और डिकॉन्गेस्टेंट की एक सामग्री है. 

कपूर

कपूर के फायदे

6

बालों की देखभाल और केमिकल से भरे हेयर प्रोडक्ट की जगह कपूर के तेल का इस्तेमाल आप कर सकते हैं. 

कपूर

कपूर के फायदे

7

कपूर के तेल को बालों पर लगाने से बाल मुलायम बनते हैं और बालों की ग्रोथ भी बढ़ती है. अगर आपको बाल लम्बे चाहिए तो आप कपूर के तेल को स्कैल्प पर लगा लें. इससे ब्लड फ्लो जल्दी होता है. 

कपूर

कपूर के फायदे

8

नहाने के पानी में कपूर का तेल मिला कर पेडीकुलोसिस कैपिटिस या सिर की जूं के इलाज के लिए इस्तेमाल किया जाता है.