News Nation Logo

Heartburn की प्रॉब्लम से पाना है छुटकारा, लें इन घरेलू नुस्खों का सहारा

आजकल सीने में जलन (heartburn) या एसिड रिफलक्स (acid reflux) होना एक कॉमन-सी प्रॉब्लम हो गई है. जिसको हर कोई फेस कर रहा है. दरअसल, ये ज्यादातर तब होती है जब हम ज्यादा मसाले वाला खाना खा लेते है. साफ शब्दों में कहे तो खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों के चलते ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. एसिड रिफलक्स की प्रॉब्लम तब होती है जब स्टमक का एसिड वापस फूड पाइप में आने लगता है. जिसकी वजह से सीने में जलन महसूस होने लगती है. वैसे तो लोग इस प्रॉब्लम में जल्दी आराम पाने के लिए दवाइयां ले लेते है जो आगे चलकर नुकसान करती है.

News Nation Bureau | Updated : 30 January 2022, 05:14:16 PM
Heartburn Home Remedies

istock

1

सीने में जलन (heartburn) या एसिड रिफलक्स होना एक कॉमन-सी प्रॉब्लम हो गई है जिसे हर कोई फेस कर रहा है. दरअसल, ये ज्यादातर तब होती है जब हम ज्यादा मसाले वाला खाना खा लेते है. साफ शब्दों में कहे तो खराब लाइफस्टाइल और खाने-पीने की आदतों के चलते ये प्रॉब्लम ज्यादा देखने को मिलती है. 

Heartburn Home Remedies

istock

2

एसिड रिफलक्स (acid reflux) की प्रॉब्लम तब होती है जब स्टमक का एसिड वापस फूड पाइप में आने लगता है. जिसकी वजह से सीने में जलन महसूस होने लगती है. लेकिन, कुछ घरेलू उपायों से इससे छुटकारा पाया जा सकता है. 

Cold Milk

unsplash

3

अगर आपको सीने में जलन हो रही है तो, ऐसे में ठंडे दूध को बॉडी के लिए बेहद फायदेमंद माना गया है. ये सीने में हो रही जलन को दूर करने के लिए बेहद कारगर तरीकों (heartburn treatment) में से एक है. 

Cold Milk

unsplash

4

करना ये है कि एक गिलास ठंडा दूध (cold milk) पी लें. आप चाहें तो सिंपल ही पी सकते हैं या फिर उसमें 1 चम्मच शहद मिलाकर अगर पिएंगे तो सीने की जलन में काफी राहत मिलेगी और आप चैन की नींद सो सकेंगे. 

banana

unsplash

5

केला (banana) एक ऐसा फ्रूट है जिसमें बहुत सारी क्वालिटीज होती है. ये सीने में हो रही जलन को शांत करता है ये सब नहीं जानते. इसलिए, जब भी आपको सीने में जलन की प्रॉब्लम सताए तो आप तुरंत केला खा ले. 

banana

unsplash

6

इससे आपके सीने की जलन शांत तो होगी ही, साथ ही आपको तुरंत राहत भी मिल जाएगी. ये एक लो एसिड (low acid) फ्रूट है. जिसमें विटामिन्स मोजूद है. जो पेट में हो रही ऐंठन को रोकने में मदद करते हैं. 

ginger

unsplash

7

अदरक इस प्रॉब्लम में बहुत कारगर साबित होती है. ये मेडिसिनल प्रोपर्टीज से भरपूर होती है. सीने में जलन की प्रॉब्लम में भी ये काफी कारगर नुस्खा माना गया है. 

ginger

unsplash

8

अगर खाना खाने के बाद आपके सीने में जलन होती है, तो अदरक को चबाकर खाएं या उसकी चाय बनाकर भी पी सकते हैं. इससे आपको सीने में हो रही जलन से काफी हद तक राहत मिल मिलेगी. 

Gooseberry

unsplash

9

आंवला सीने में हो रही जलन को दूर करने के इफेक्टिव तरीकों में से एक माना गया है. जलन को दूर करने के लिए आप कच्चा आंवला भी खा सकते हैं.

Gooseberry

unsplash

10

आप आधा चम्मच आंवले (gooseberry) के चूर्ण को 1 गिलास पानी के साथ भी ले सकते हैं. ये आपके सीने की जलन को तुरंत शांत करके आपको आराम दिलाएगा.