News Nation Logo
Banner

सोने से पहले इन चीजों को खाना तुरंद करें बंद, उड़ा देती हैं रातों की नींद

रात को नींद उड़ने की एक वजह रात भर फोन में लगे रहना तो दूसरी वजह ऑफिस का काम भी है. लेकिन, इसके साथ ही सोने से पहले कुछ ऐसे फूड्स भी है जिनकी वजह से आपकी नींद (Foods to avoid before bed) का नुकसान होता है. इन फूड्स को रात को सोने से पहले खाना नजरअंदाज करना चाहिए वरना रात भर करवटें (foods affect sleep) बदलना पड़ता है.

News Nation Bureau | Updated : 17 February 2022, 08:41:18 PM
foods cause sleeplessness

istock

1

इन खतरनाक फूड आइटम्स को रात को सोने से पहले अपनी डाइट में शामिल नहीं करना चाहिए. इन्हें खाने से रात भर करवटें बदलते रहना पड़ता है. तो, चलिए उन खाने की चीजों के बारे में जिनसे रातों की नींद उड़ जाती है. 

chocolate

istock

2

रात को खाने के बाद और सोने से पहले चॉकलेट को बड़े शौक से खाया जाता है. लेकिन, ये चॉकलेट रात भर आपकी करवटें बदलने का ही कारण है. 

chocolate

istock

3

चॉकलेट में मौजूद कैफीन आपको जगाए रखता है. हालांकि, इसमें कैफीन की क्वांटिटी कम होती है लेकिन कॉफी के साथ-साथ आपको सोने से पहले चॉकलेट खाने से बचना चाहिए. ये दिन में एनर्जी बूस्टर की तरह ही खाई जाए तो बेहतर है. 

pizza

istock

4

अगर आप अपने डिनर में पिज्जा शामिल करने जा रहे है तो ये जान लें कि किसी भी तरह का फास्ट फूड हमारी बॉडी के लिए अच्छा नहीं होता, लेकिन अगर रात के टाइम पिज्जा खाया जाता है तो इससे बॉडी में दिक्कत हो सकती है. 

pizza

istock

5

इसमें Cheese की क्वांटिटी ज्यादा होने की वजह से ये पेट भी खराब कर सकता है.

icecream

istock

6

वहीं इस लिस्ट में आइसक्रीम भी आती है. जिसे लोग गर्मी और सर्दी दोनों ही मौसम में ज्यादातर रात के खाने के बाद खाना पसंद करते हैं. 

icecream

istock

7

आइसक्रीम में शुगर की क्वांटिटी ज्यादा होने की वजह से ये चैन से सोने नहीं देती. इसे खाने पर बॉडी शुगर और फैट को पचाने की जद्दोजहद ही करती रह जाती है. 

icecream

istock

8

रात में आइस्क्रीम और केक वगैराह खाने की इच्छा को जितना जल्दी हो सकें दबा देना चाहिए. इनसे भी बॉडी में दिक्कत पैदा हो सकती है. 

soda

istock

9

कई लोगों को राते के खाने के बाद और सोने से पहले सोडा पीने की आदत होती है.   

soda

istock

10

आज आप अगर ऐसा करने जा रहे हैं तो बता दें कि अगर रात को सोडा या सोडे पाउडर का इस्तेमाल किया जाए, तो इससे पेट खराब हो सकता है.   

soda

istock

11

सोडा पीने की वजह से नींद खराब हो सकती है. इसलिए इससे बचना ही बेहतर होता है.