News Nation Logo

बालों की खूबसूरती नहीं खोना चाहते तो ये गलतियां क्यों हो दोहराते

अक्सर अनजाने में आप सभी कुछ ऐसी ग़लतियां कर बैठते हैं, जिससे बालों की सेहत पर बुरा असर पड़ता है और बाल डैमेज (Hair Damage) होने लग जाते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 04 October 2021, 11:46:54 AM
common mistakes of hairfall

News Nation

1

हर किसी को अपने बालों से बेहद प्यार होता है. हर कोई हमेशा लंबे, घने, मजबूत और चमकदार बालों की चाह रखता है. ऐसे में देखा जाता है कि, जहां एक तरफ कुछ लोग बालों को खूबसूरत बनाने के लिए आर्टिफीसियल मेथड का इस्तेमाल जिसके तहत वो हेयर ट्रीटमेंट करवाते हैं, केमिकल वाले हेयर प्रोडक्ट्स का यूज करते हैं तो वहीं दूसरी तरफ कुछ लोग नेचुरल तरीके को अपनाते हुए घरेलू नुस्खों के इस्तेमाल से अपनी बालों की चमक बनाए रखते हैं. 

common mistakes of hairfall

News Nation

2

लेकिन ये सारी मेहनत ये सारी केयर तब बर्बाद हो जाती है जब आप अनजाने में कुछ गलतियां कर बैठते हैं और साथ ही साथ अनजाने में ही उन्हें रोज दोहराते भी हैं. फिर बस होता यही है कि धीरे धीरे इन गलतियों की वजह से आपको हैवी हेयरफॉल, स्प्लिटेंन्स, बालों की ग्रोथ कम हो जाना, बालों की शाइन चले जाना जैसी प्रॉब्लम्स से जूझना पड़ता है. ये गलतियां आपकी बालों की सेहत को बुरी तरह से खराब कर उन्हें डैमेज कर देती हैं. चलिए जानते हैं कौन सी हैं वो गलतियां.     

common mistakes of hairfall

News Nation

3

गीले बालों में सो जाना

सुबह ऑफिस जाने की जल्दी के चलते कई लोग रात में बाल धोना पसंद करते हैं. रात में बाल धोना गलत नहीं है, लेकिन गीले बालों के साथ ही सो जाना अच्छी आदत नहीं. ये आदत आपके बालों को नुकसान पहुंचा सकती है. आपको कभी भी गीले बालों में नहीं सोना चाहिए. इससे बाल डैमेज हो सकते हैं. साथ ही इस गलत आदत की वजह से हेयर फॉल की प्रॉब्लम भी क्रिएट हो सकती है. अगर आप रात को बाल धो भी रहे हैं तो इन्हें अच्छे से सुखाकर ही सोएं. इससे बाल हमेशा हेल्दी और मजबूत रहेंगे. 

common mistakes of hairfall

News Nation

4

बालों पर हाथ लगाते रहना

जिस तरह से चेहरे पर बार-बार हाथ लगाने से स्किन को नुकसान पहुंचता है, ठीक उसी तरह बार-बार बालों को हाथ लगाने से बालों को भी नुकसान पहुंचता है. अक्सर लड़के लड़कियों अपने बालों में हाथ फिराने की आदत होती है. इस आदत से बालों की स्ट्रेंथ को नुकसान पहुंचता है. बार-बार बालों को छूने से बालों की स्ट्रेंथ पर स्ट्रेस आता है. जिससे बाल टूटने लगते हैं. 

common mistakes of hairfall

News Nation

5

ज़रूरत से ज़्यादा कंडीशनर का यूज करना

ज़्यादातर लोग यह ग़लती करते हैं, क्योंकि उन्हें लगता है कि जितना ज़्यादा कंडीशनर लगाएंगे, बाल उतने ही ज़्यादा सॉफ्ट और स्मूद रहेंगे, जबकि ऐसा है नहीं. बालों की लंबाई और वॉल्यूम के मुताबिक ही कंडीशनर लगाएं. यहां एक और ग़लती लोग करते हैं कि कंडीशनर को भी शैम्पू की तरह लगाते हैं यानी जड़ों से सिरों की ओर, जबकि कंडीशनर स़िर्फ बालों के सिरों पर लगाना चाहिए, जड़ों में नहीं.

common mistakes of hairfall

News Nation

6

बाल ट्रिम न करवाना

रेगुलरली बालों को ट्रिम करते रहने से न स़िर्फ उनका लुक और फील अच्छा रहता है, बल्कि दोमुंहे बालों से भी छुटकारा मिलता रहता है. दोमुंहे बालों के कारण उनकी ग्रोथ रुक जाती है, इसलिए सभी हेयर एक्सपर्ट्स रेग्युलर हेयर ट्रिमिंग की सलाह देते हैं, ताकि आपके बाल हेल्दी और शाइनी बने रहें. आमतौर पर 10-12 हफ़्तों में बालों को ट्रिम करवा लेना चाहिए.

common mistakes of hairfall

News Nation

7

बार-बार कंघी करना

ऐसा माना जाता है कि रोज़ाना बालों में 100 स्ट्रोक्स होने चाहिए, पर यह इस पर भी डिपेंड करता है कि आप सही तरी़के से बालों को कोम्ब कर रहे हैं या नहीं, क्योंकि अगर आप ड्राई बालों को बार-बार कोम्ब करते हैं तो वो ज़रूर टूटेंगे. बार-बार कंघी करने से उनके क्यूटिकल्स में ज़रूरत से ज़्यादा फ्रिक्शन होता है, जिससे वो डैमेज होने लगते हैं. बालों को कोम्ब करने से पहले हल्का-सा तेल लगाना बालों के लिए अच्छा होता है.

common mistakes of hairfall

News Nation

8

ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट्स कराना

बालों को नेचुरली जितना हेल्दी रखेंगे, वो उतने ही स्ट्रॉन्ग और शाइनी बने रहेंगे. केमिकल ट्रीटमेंट बालों को डैमेज करते हैं, इसलिए हेयर कलर कराएं, पर बहुत ज़्यादा केमिकल ट्रीटमेंट्स से बचें.

common mistakes of hairfall

News Nation

9

सोते समय टाइट चोटी बांधना

कई लोगों को लगता है कि सोते वक्त बालों की टाइट चोटी बांधना बालों के लिए सही है, लेकिन ये पूरी तरह सही नहीं है. सोते वक्त टाइट चोटी बांधने से बाल खिंचते हैं और बुरी तरह टूटने लगते हैं. इसलिए ऐसा करने से बचें.

common mistakes of hairfall

News Nation

10

गीले बालों को तौलिए से रगड़ना

गीले बालों को तौलिए से रगड़ने से बालों को नुक़सान हो सकता है और बाल टूट सकते हैं. गीले बालों को तौलिए से रगड़ने की बजाय हल्के हाथों से दबाएं. साथ ही, बालों को नैचुरल तरी़के से सूखने दें.

वीडियो