News Nation Logo
आग पर काबू पाने के लिए दमकल की 20 से ज्यादा गाड़ियां मौके के लिए रवाना मुंबई के लालबाग इलाके में 60 मंजिला इमारत में लगी भीषण आग आग की लपटों से घिरी बहुमंजिला इमारत में 100 से ज्यादा लोगों के फंसे होने की आशंका बहादुरगढ़ के बादली के पास तेज़ रफ़्तार कार और ट्रक की टक्कर में एक ही परिवार के 8 लोगों की मौत उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव: कल शाम छह बजे सोनिया गांधी के आवास पर कांग्रेस सीईसी की बैठक राष्ट्रपति कोविन्द अपनी तीन दिवसीय बिहार यात्रा के अंतिम दिन गुरुद्वारा पटना साहिब, महावीर मंदिर गए छत्तीसगढ़ः राजनांदगांव में आईटीबीपी के 21 जवानों को फूड प्वाइजनिंग, अस्पताल में भर्ती कराया गया ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने लगातार तीसरे दिन पेट्रोल और डीजल को महंगा किया राजधानी दिल्ली में पेट्रोल का दाम बढ़कर 106.89 रुपये प्रति लीटर हुआ युद्ध जारी रहते कवच नहीं उतारते यानी मास्क को सहज स्वभाव बनाएंः पीएम मोदी आर्यन खान की चैट के आधार पर एनसीबी आज फिर करेगी अनन्या पांडे से पूछताछ पुंछ में आतंकियों पर सुरक्षा बलों का घेरा कसा. आज या कल खत्म कर दिए जाएंगे आतंकी दूत जम्मू-कश्मीर दौरे से पहले गृह मंत्री अमित शाह की आईबी-एनआईए संग हाई लेवल बैठक आज आज फिर बढ़े पेट्रोल-डीजल के दाम, 35 पैसे प्रति लीटर का हुआ इजाफा

स्किन को रखना है हेल्दी, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे

स्किन को हेल्दी रखने में सबसे पहले लिस्ट में क्लींजिंग (cleansing) और मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) शामिल है. ऐसे तो मार्केट में कई तरह के क्लींजर (cleanzer) मिलते हैं. लेकिन इसका एक ओर ऑप्शन है होम मेड क्लींजर (home-made cleanzer). जिसके लिए कॉकॉनट ऑयल (coconut oil), एप्पल साइडर विनेगर (apple seider vinegar), एलोवेरा (aloevera), शहद (honey), नींबू (lemon) और गुलाब जल (rose water) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 21 September 2021, 02:30:57 PM
Skin Tips

News Nation

1

ये गर्मी का मौसम. उस पर ये ऑयली स्किन और जाता हुआ निखार. भई सभी हैं परेशान. अब गर्मी है तो स्वेटिंग तो होगी ही. उस पर अगर किसी की ऑयली स्किन है तो साथ में फेस पर पिंपल की प्रॉब्लम शुरू. स्वेटिंग की चिपचिप से स्किन पर एलर्जी होने का भी खतरा. अब सर्दियों में तो क्रीम वगैराह कुछ भी लगा लो जल्दी स्किन सॉफ्ट हो जाती है.

cleansing

News Nation

2

स्किन को हेल्दी रखने में सबसे पहले लिस्ट में क्लींजिंग (cleansing) और मॉइस्चराइजिंग (moisturizing) शामिल है. ऐसे तो मार्केट में कई तरह के क्लींजर (cleanzer) मिलते हैं. लेकिन इसका एक ओर ऑप्शन होम मेड क्लींजर (home-made cleanzer) है.

moisturizing

News Nation

3

आप चाहें तो मॉइस्चराइजिंग बॉडी सोप (moisturizing body soap) का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. जो ये सुनिश्चित करता है कि आपकी स्किन को सही न्यूट्रिएंट्स (nutrients) मिले. 

Balanced Diet

News Nation

4

एक अच्छी बैलेंसेंड डाइट (balanced diet) भी बेहद जरूरी होती है. जो कि हेल्दी स्किन का रिजल्ट देती है. 

Balanced Diet

News Nation

5

हम जैसा खाना खाते हैं. वही हमारी बॉडी को हेल्दी रखती है और उसे खूबसूरत बनाती है. नैचुरली ब्यूटिफुल दिखने के लिए सबसे जरूरी यही है कि ज्यादा से ज्यादा प्रकृति (nature) के करीब रहा जाए क्योंकि हमारी डाइट हमारी स्किन की हेल्थ जुड़ी होती है.

Balanced Diet

News Nation

6

फूड कोलेजन प्रोडक्शन (collagen production) और हेल्दी सेल मेंमब्रेन्स (healthy cell membranes) में पाए जाने वाले न्यूट्रिएंट्स (nutrients), मिनरल्स (minerals) और प्रोटीन (protein), और यूवी एक्सपोजर (UV Exposure) जैसे नुकसानदायक स्ट्रेस से स्किन को सेफ रखता है.

Water

News Nation

7

पानी इंसान के लिए बेहद जरूरत होता है. ये तो सब जानते हैं. लेकिन, क्या आप ये जानते हैं कि ये स्किन के पोर्स (pores) को साफ करने में मदद करता है.

Water

News Nation

8

ये एक ब्राईट कलर देता है क्योंकि ये आपकी बॉडीसे टॉक्सिन्स (toxins) को बाहर निकालता है.

Water

News Nation

9

पानी को पीने से ग्लोइंग (glowing) और फ्लॉलेस (flawless) स्किन मिलती है. ये स्किन को नेचुरली हाइड्रेटेड (hydrate) और मॉइस्चराइज (moisturize) भी रखता है. 

Water

News Nation

10

जो आपके फेस की महीन रेखाओं और झुर्रियों को भी कम करता है. ये सुबह-सुबह फेस पर आई पफीनेस (puffyness) से छुटकारा पाने में भी मदद करता है.