News Nation Logo

अपने गुस्से को करें छूमंतर, बस करें इन तरीकों का जादू तंतर

गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी प्रॉब्लम बना हुआ है. ये न सिर्फ आपकी फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी काफी बुरा असर डालता है. ऐसे में आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.

News Nation Bureau | Updated : 21 September 2021, 03:30:19 PM
TIPS TO CONTROL ANGER

News Nation

1

गुस्सा आजकल हर किसी के लिए बड़ी प्रॉब्लम बना हुआ है. ये न सिर्फ आपकी फिजिकल बल्कि मेंटल हेल्थ पर भी काफी बुरा असर डालता है. ऐसे में आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के  उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.  

anger control tips

News Nation

2

लोग जरा जरा सी बात पे गुस्सा करने लगते हैं. छोटी छोटी बातों पर चिड़चिड़ाना और इरिटेट होना एक नार्मल बिहेवियर हो गया है.

anger control tips

News Nation

3

इतना ही नहीं, कुछ लोग तो गुस्से में काफी वाइल्ड रियेक्ट भी करते हैं और कई बार तो एंगर लेवल उस हद तक बढ़ जाता है कि या तो इंसान खुद या किसी और को नुक्सान तक पहुंचा देता है.

anger control tips

News Nation

4

अगर आप भी अपनी बात बात पर गुस्सा करने की आदत से परेशान हैं तो आज का हमारा ये लेख आपके बड़ा काम का है. 

anger control tips

News Nation

5

आज हम आपको गुस्से से बचने या अपने गुस्से को शांत करने के  उपाय बताने जा रहे हैं जिन्हें आजमाकर आप अपने एंगर पर कंट्रोल कर सकते हैं और गुस्सा करने से होने वाले नुक्सान से अपनी सेहत को बचा सकते हैं.  

anger control tips

News Nation

6

गुस्से का मेन रीज़न स्ट्रेस है. ऐसे में खुद को शांत करने का सबसे बेस्ट वे है अपनी मसल्स को रिलैक्स करना. इसके लिए आप गहरी सांस लें और दो मिनट के लिए बिल्कूल चुप हो जाएं. थोड़ी देर बाद आप खुद-ब-खुद शांत होते नजर आएंगे. 

anger control tips

News Nation

7

आप कॉमेडी थिंग्स पर भी फोकस करने की कोशिश कर सकते हैं. आप कोई कॉमेडी शो या फिल्म देख सकते हैं या फिर कॉमिक बुक पड़ सकते हैं. 

anger control tips

News Nation

8

गुस्से से बचने के लिए या गुस्सा कम करने के लिए आप अच्छी महक भी ले सकते हैं. आपको जब भी गुस्सा आए तो आप तुरंत ही एक अच्छे परफ्यूम या डियो को स्मेल का सकते हैं. और अगर आपके पास दोनों में कोई चीज नहीं है तो आप अपने आस पास के किसी गार्डन में जाकर वहां फूलों की खुसबू महसूस कर सकते हैं. इससे आपको गुस्सा कम करने में मदद मिलेगी. 

anger control tips

News Nation

9

 गुस्सा कम करने के लिए ठंडा पानी पीना और उल्टी गिनती लेना एक पुरानी तरकीब है, जो कारगर भी साबित होती है. इसे एक बार जरूर आजमाकर देखें. इसके अलावा, आप अपने आसपास पोसिविटी भी क्रिएट कर सकते हैं. आप अपनी ज़िन्दगी में हुए कुछ बेहद ही अच्छे और पॉजिटिव किस्सों को याद कर सकते हैं. इस तरीके से भी आपको आपका गुस्सा कम करने में मदद मिलेगी. 

anger control tips

News Nation

10

गुस्सा कम करने का सबसे बेजोड़ और असरदार तरीका है मैडिटेशन, योग या एक्सरसाइज. गुस्सा और चिड़चिड़ापन कम करने के लिए मेडिटेशन का सहारा लें. इसे करने के लिए रिलैक्स्ड सिचुएशन में आलथी-पालथी मारकर बैठ जाएं. अपने दोनों हाथों को अपने घुटनों के ऊपर रखते हुए आंखें बंद कर लें और कमर पूरी तरह सीधी रखें. ज्यादा नहीं बस 10 से 15 मिनट के लिए रोजाना ऐसा करें. इससे आप खुद नोटिस करेंगे कि आपका गुस्सा कम होने लगा है. 

anger control tips

News Nation

11

कहते हैं हर इंसान की कोई ना कोई हॉबी जरूर होती है. ऐसे में आप गुस्सा आने के वक्त खुद को अपने उस पसंदीदा काम में बिजी कर सकते हैं. हॉबी खराब मूड या तनाव को ठीक करने का सबसे अच्छा तरीका मानी जाती है.