News Nation Logo

आंवले के बीज के फायदे हजार, इन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाने में मददगार

आंवले की गुठली (amla seeds) में पोटैशियम, कैल्शियम, विटामिन-B कॉम्प्लेक्स, कैरोटिन, आयरन और फाइबर जैसे कई न्यू्ट्रिएंट्स मौजूद होते हैं जो पेट से जुड़ी प्रॉब्लम्स के साथ-साथ और भी कई फायदे पहुंचाते है.

News Nation Bureau | Updated : 16 February 2022, 08:29:45 PM
amla benefits

istock

1

आंवले को कई तरह से अपनी डाइट में शामिल किया जा सकता है. जैसे आप इसकी चटनी, मुरब्बा, अचार और जूस अपने खाने में शामिल कर सकते है. इसे खाने से हेल्थ को कई बेनिफिट होते है. 

nosebleeds

istock

2

आपने कई लोगों को देखा होगा जिनको नाक से खून आने की प्रॉब्लम होती है. जिसे नक्सरी फूटना या नकसीर भी कहते हैं. ये प्रॉब्लम ज्यादातर तेज गर्मी के दौरान होती है. 

nosebleeds

istock

3

अगर आप इस प्रॉब्लम से बचना चाहते हैं तो आंवले की गुठली (Nosebleeds) को पानी में पीसकर इसका पेस्ट बना लें. इसके बाद इस पेस्ट को अपने माथे पर लगाकर सीधा लेट जाएं. इससे आपकी बॉडी में ठंडक पहुंचेगी और आपको आराम मिल जाएगा. 

eyes

istock

4

आंखों में खुजली, जलन, लालिमा की शिकायत (Amla seed powder benefits) होने पर इसके बीजों को पीसकर आंखों के ऊपर और नीचे लगाने से बहुत फायदा मिलता है. 

eyes

istock

5

इसके अलावा एक- दो बूंद आंवले का रस आंखों में डालने से आंख के दर्द में भी आराम मिलता है. इसलिए, अगर जल्द से जल्द आंखें ठीक करनी है तो आंवले के बीजों का इस्तेमाल करना शुरू कर दें. 

constipation

istock

6

अगर आप कब्ज की प्रॉब्लम से परेशान है. तो, आंवले के बीज इस प्रॉब्लम से निजात दिलाने में रामबाण की तरह काम करेंगे. चाहे फिर वो कब्ज कितना ही पुराना क्यों न हो. इसका इस्तेमाल करने के लिए आप आंवले की गुठली के पाउडर को गुनगुने पानी में डालकर पी सकते हैं.

constipation

istock

7

इससे कब्ज की प्रॉब्लम दूर हो जाएगी. आप इसे गर्म पानी (constipation problem) से भी पी सकते है. 

hiccups

istock

8

अगर आपको हिचकी की प्रॉब्लम सता रही है. तो, ऐसे में आंवले के बीज आपको बेहद फायदा पहुंचाएंगे. 

hiccups

istock

9

इसका इस्तेमाल करने के लिए आंवले के बीज का पाउडर बना लें और शहद के साथ इसे पी लें. इससे आपको आराम मिल सकता है. इसे लेने से कुछ ही मिनटों में आपकी हिचकी दूर हो जाएगी.  

amla benefits

istock

10

आंवला खाने से इन सभी हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा मिलता है.