News Nation Logo
Banner

इन 5 टिप्स की मदद से दिखाएं छोटे घर को बड़ा और खूबसूरत

5 expert tips to make a small space look bigger

News Nation Bureau | Updated : 13 March 2018, 11:13:09 AM
छोटा घर

छोटा घर

1
अगर आपका घर छोटा है तो भारी फर्नीचर और गहरे रंग के पर्दे, कालीन, दरी का इस्तेमाल करने से बचें। घर को थोड़ा बड़ा व खुला-खुला सा दिखाने के लिए बहु-उद्देशीय (मल्टी पर्पस) फर्नीचर का इस्तेमाल करें। घर को थोड़ा बड़ा दिखाने के लिए कम से कम फर्नीचर रखें, इससे घर थोड़ा खुला-खुला नजर आएगा और देखने में अच्छा लगेगा।
हल्के रंग के बेड शीट

हल्के रंग के बेड शीट

2
छोटे फूलों के प्रिंट वाले हल्के रंग के बेड शीट, पर्दे इस्तेमाल करें, जिससे घर में खुलापन लगे। गहरे रंग के पर्दे, कालीन से कमरा क्लॉग हो जाएगा और घुटन जैसा महसूस होगा। दीवारों पर हल्के रंग से पुताई कराएं। पुताई के दौरान ऐसे हल्के रंगों का चयन करें जिससे इनका संयोजन अच्छा लगे।
शयनकक्ष

शयनकक्ष

3
छोटे शयनकक्ष में बेड पर अनावश्यक सामान नहीं रखें। अगर आप कम्फर्टर या रजाई इस्तेमाल में ला रही हैं तो उसके साथ दो तकिए रखें और अतिरिक्त कुशन के इस्तेमाल से बचें। भारी कालीन के बजाय हल्के रंग का खूबसूरत डिजाइन वाला गलीचा बिछाएं।
बैठक कमरा

बैठक कमरा

4
बैठक कमरे में जमीन पर आरामदायक गद्दा बिछा दें और इसके साथ बढ़िया कुशन और ट्यूब पिलो रखें। सामान से भरे छोटे कमरे में सोफा के बजाय खूबसूरत डिजाइन वाली कुर्सियां लगाएं, इससे आपके घर को सुंदर और अलग लुक मिलेगा।
वॉल माउंटेड रैक

वॉल माउंटेड रैक

5
ज्यादा जगह घेरने वाले भारी फर्नीचर के बजाय कम जगह लेने वाले फर्नीचर, मेज का इस्तेमाल करें। फर्श पर ज्यादा सामान की भीड़ से बचने के लिए वॉल माउंटेड रैक (दीवार में फिट हो जाने वाले रैक) लगाएं। इससे काफी स्पेस मिलेगा।
×