News Nation Logo
Banner

Sridevi Birthday: चांदनी से मॉम तक ऐसा रहा श्रीदेवी का सफर, जाते जाते दे गई सदमा

Sridevis 55birth anniversary Chandni actress turns mom gave Sadma to her fans

News Nation Bureau | Updated : 13 August 2018, 08:59:16 AM
श्रीदेवी

श्रीदेवी

1
बॉलीवुड अभिनेत्री श्रीदेवी का अचानक दुनिया से चले जाना उनके परिवार-दोस्तों और फैंस के लिए किसी सदमे से कम नहीं रहा। चुलबुला अंदाज हो या फिर गंभीरता से डरा देने वाले हाव-भाव उनके अभिनय की कोई सीमा नहीं रही। आज श्रीदेवी की 55वीं बर्थ एनिवर्सरी है।
बेबी श्रीदेवी

बेबी श्रीदेवी

2
श्रीदेवी ने अपने फ़िल्मी करियर की शुरुआत महज चार वर्ष की उम्र में बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट की थी। उनकी पहली फिल्म बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'थुनैवान' थी। श्रीदेवी ने बतौर चाइल्ड आर्टिस्ट 'बाला भरतम', 'प्रार्थनाइ' , 'नाम नाडू' , 'बाबू' , 'भक्त कुमबारा' जैसी फिल्मों में काम किया है
श्रीदेवी का परिवार

श्रीदेवी का परिवार

3
श्रीदेवी का जन्म 13 अगस्त 1963 को हुआ था। श्रीदेवी के पिता तमिल और मां तेलगु थी। पिता पेशे से वकील थे।
मोदरू मुदिचू

मोदरू मुदिचू

4
श्रीदेवी सिर्फ 13 साल की उम्र में परदे पर सुपरस्टार रजनीकांत के मां का किरदार निभाया था।श्रीदेवी ने के. बालाचंदर की बेहतरीन फिल्मों में से एक मोदरू मुदिचू में सुपरस्टार रजनीकांत की सौतेली मां का किरदार निभाया था।
'हिम्मतवाला'

'हिम्मतवाला'

5
उनकी पहली हिंदी फिल्म 'सोल्हवां सावन' 1978 में रिलीज हुई थी। हालांकि उन्हें 1983 में आई मूवी 'हिम्मतवाला' से पहचान मिली। यह उस साल की ब्लॉकबस्टर फिल्म थी।
हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार

हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार

6
श्रीदेवी को हिंदी फिल्मों की पहली फीमेल सुपरस्टार भी कहा जाता था। अपने अभिनय के दम पर उन्होंने लोगों को ऐसा दिवाना बनाया कि 90 के दशक में फिल्म हिट होने के लिए किसी भी पुरुष सुपस्टार से ज्यादा फिल्म में श्रीदेवी का होना महत्वपूर्ण हो गया।
श्रीदेवी

श्रीदेवी

7
1991 में श्रीदेवी 'लम्हे' फिल्म में नजर आईं। इसमें शानदार एक्टिंग के लिए उन्हें एक बार फिर फिल्मफेयर अवॉर्ड से नवाजा गया। इसके बाद श्रीदेवी ने कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा। उन्होंने 'सदमा', 'खुदा गवाह', 'चांदनी', 'जुदाई', 'आर्मी', 'सरफरोश', 'लाडला' और 'गुमराह' समेत करीब 300 फिल्मों में काम किया।
पति और बेटियों के साथ श्रीदेवी

पति और बेटियों के साथ श्रीदेवी

8
साल 1996 में उन्होंने बोनी कपूर से शादी करके फिल्म इंडस्ट्री से दूरी बना ली थी। उनकी दो बेटियां है जाह्नवी और खुशी कपूर। जाह्नवी का भी बॉलीवुड में डेब्यू हो चुका है।
'इंग्लिश विंग्लिश'

'इंग्लिश विंग्लिश'

9
साल 2012 में बॉलीवुड की 'चांदनी' ने एक बार फिर इंडस्ट्री में जोरदार वापसी की। उन्होंने 'इंग्लिश विंग्लिश' में बेहतरीन अभिनय से दर्शकों का दिल जीत लिया। फिर 2017 में उनकी आखिरी मूवी 'मॉम' रिलीज हुई।
श्रीदेवी

श्रीदेवी

10
इस साल 24 फरवरी को अपने भतीजे की शादी में शामिल होने दुबई गई श्रीदेवी की बाथटब में डूबने से एक्सिडेंटल मौत हो गई।
×